कैंसर

ये एक फल, कैंसर में बहुत ही फायदेमंद

अनार फल का कैंसर

मासिक धर्म के दौरान आपकी मां और दादी ने अनार का जूस पीने की जरूर सलाह दी होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि अनार एक ऐसा फल है जिसमें स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला है। यदि आपको इसके फायदों के बारे में पता नहीं है, तो आपको पता होना चाहिए कि अनार का रस या अनार का बीज कई स्थितियों में आपकी मदद कर सकता है।

अनार के बीज पॉलीफेनॉल से भरपूर हैं, यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। अनार के रस में अन्य फलों के रस की तुलना में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसमें रेड वाइन और ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को हटाने में सहायता कर सकता है, कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकता है, और सूजन को कम कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि अनार का रस प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि अनार महिलाओं को स्तन कैंसर का शिकार होने से बचाता है। आपको बता दें कि अनार में फ्लेवोनॉइड्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर रोधी होता है। इसलिए जिन्हें प्रोस्टैट और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है, उन्हें अनार का जूस जरूर पीना चाहिए।

अनार के अन्य फायदे

1. इसके अलावा अनार विटामिन सी में अत्यधिक समृद्ध हैं, ताकि एक अनार में विटामिन सी की 40 फीसदी मात्रा पाई जाती है।

2. अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट अल्जाइमर रोग की प्रगति को धीमा करने और स्मृति की रक्षा करने के लिए जाना जाता है।

3. अनार का रस आंत में सूजन को कम करने और पाचन प्रक्रिया को बढ़ाने में भी सहायता करता है।

4. अनार में उच्च मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी होता है। ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं। ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है।

5. अनार विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है। अनार का जूस पीने से न केवल पाचन क्रिया अच्छी रहती है बल्कि इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासों की समस्या को दूर रखने में फायदेमंद है।

6. हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले कॉलेस्ट्रोल के कारण ही होते हैं। अनार खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल नहीं बनता है। कॉलेस्ट्रोल दिल की धमनियों में फैट को जन्म देता है और धीरे-धीरे यह फैट ब्लॉकेज बन जाता है। – अनार के छिलके के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment