कैंसर महिला स्वास्थ्य

ओवेरियन कैंसर से रक्षा करने वाले आहार

ओवेरियन कैंसर से रक्षा करने वाले आहार

क्या आप जादुई भोजन की तलाश में है जो आपको कैंसर मुक्त रखेगी? दुर्भाग्यवश, यह अस्तित्व में नहीं है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ कैंसर के विकास की संभावनाओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। आइए ओवेरियन कैंसर से रक्षा करने वाले आहार के बारे जानते हैं।

जामुन

जामुन को कैंसर के कई रूपों के विकास को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो व्यक्ति के स्वास्थ्य पर अत्यधिक सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

ब्लूबेरी या जामुन प्रभावी रूप से कैंसर से लड़ने का काम करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें शक्तिशाली फाइटोकेमिकल्स होता जिन्हें एंथोकाइनिन कहा जाता है। इसके अलावा जामुन खाने से ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य रहता है और यह फैट को शरीर में जमा होने से रोकता है।

पालक

पालक के आपके सेहत के लिए एक उत्कृष्ट पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है। ओवेरियन कैंसर से रक्षा करने वाले आहार में पालक भी शामिल है। पालक में कैंसर से लड़ने वाले एजेंट केम्पफेरोल (kaempferol) होता हैं, जिनमें कैंसर की कोशिकाओं को मारने की क्षमता होती है।

पालक को शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन और खनिजों का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है, जो कैंसर से लड़ने और रोकने के लिए एक प्रभावी हो सकता है। अपेक्षाकृत हल्के स्वाद के कारण पालक को आसानी से किसी भी स्वादिष्ट व्यंजन में जोड़ा जा सकता है। आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

प्याज

प्याज

प्याज के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों में कैंसर, हृदय विकार और मधुमेह सहित कई बीमारियों का काफी इलाज और रोकथाम में उसकी भूमिका शामिल है। आपने देखा होगा बड़े बुजुर्ग खाने के साथ प्याज खाने की सलाह देते हैं। प्याज कैंसर के रोकथाम में भी मददगार है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। इसमें मौजूद विटामिन सी कैंसर की रोकथाम में सहायक होता है। प्याज शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हमें रोग मुक्त करता है।

मछली

लो सेचुरेटेड फैट, अधिक मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड के कारण मछली का सेवन स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है। यदि आपको मांसाहारी खाना पसंद है, तो आपके लिए मछली सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक है। यह न केवल प्रोटीन से भरपूर है, बल्कि यह आमतौर पर वसा और कैलोरी में बहुत कम होता है, हालांकि यह आपके द्वारा खाए जाने वाले मछली के प्रकार पर निर्भर करता है।

सैल्मन मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और हृदय रोग विकसित करने के जोखिम को कम करने और अन्य गंभीर बीमारियां से लड़ने के लिए जाना जाता है। मछली जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, कैंसर कोशिकाओं को रक्त की आपूर्ति को सीमित करके कैंसर के विकास को रोकने में भी मदद कर सकता है।

टमाटरटमाटर

टमाटर शरीर में अधिकांश प्रकार के विषाक्त पदार्थों को मारता है। ओवेरियन कैंसर के विकास को रोकने में टमाटर वास्तव में बहुत प्रभावी होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन होता है, एक वर्णक जो लाल फल और सब्जियों को उनके विशिष्ट रंग देता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट भी है जो मुक्त कणों से लड़ता है और जो ओवेरियन के कैंसर जैसे कैंसर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment