आँखों की देखभाल

आँखों में थकान – लक्षण, व्यायाम और उपयोगी घरेलू उपचार

Eye tiredness : Symptoms, Home remedies and Exercises in hindi.

आँखों में थकान - लक्षण और उपयोगी घरेलू उपचार - eye tiredness home remedies and Exercises hindi

आँखे हमारे शरीर के अहम हिस्सों में से एक है, क्योंकि इससे हम कुदरत की खूबसूरती को देख सकते हैं, लेकिन आज समय कुछ इस प्रकार से है कि हमारी आँखे आँखों में थकान हो जाती है इसका मुख्य कारण है तनाव, अधिक रात तक काम करना, कम रोशनी में पढ़ना आदि। इसके अलावा आज का युग टेक्नोलॉजी का है जिसके कारण इंसान का अधिक समय कंप्यूटर, लैपटॉप या फोन पर ही व्यतीत होता है और सबसे पहले असर उसकी आँखों पर पड़ता है।

आँखों में थकान के कारण

आँखों में थकान का होना एक आम समस्या है इस प्रकार की परेशानी से बच्चों से लेकर बूढों तक को गुजरना पड़ता है, यह कई कारणों से हो सकती है जैसे…

नींद पूरी न होना,
डिजिटल मशीनों में ज्यादा देर तक देखते रहना
कंप्यूटर पर अधिक देर तक काम करना
धूप में ज्यादा समय रहना
प्रदूषण और धूल
कम रोशनी में पढ़ना
एलर्जी
आँखों में किसी प्रकार की बीमारी होना आदि।

आँखों में थकान के लक्षण

आँखों में थकान होने से कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है इसके कुछ लक्षण इस प्रकार से है…
आँखों का लाल होना
आँखों से पानी निकलना
आँखों में जलन होना
धुंधला दिखाई देना
देखने में परेशानी होना आदि
आँखों की थकान को दूर करने वाले कुछ घरेलू उपाय
आँखों की देखभाल, जब भी हमारी आँखों को थकान का सामना करना पड़ता है, तो हमें बहुत ही परेशानी होती है। आँखों की थकान को दूर करने के लिए हमें कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए जिससे हमारी आँखों की थकान भी दूर हो साथ में आँखों को किसी प्रकार की हानि का सामना भी न करना पड़े वो उपाय इस प्रकार से है जैसे कि…

बादाम व सौंफ का चूर्ण
आँखों की थकान को दूर करने के साथ-साथ आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए बादाम और सौंफ को पिस कर मिश्रण तैयार करें, उस मिश्रण को सोने से पहले अपने मुंह में रख कर धीरे धीरे खाएं।

त्रिफला
एक चम्मच त्रिफला एक मिट्टी के बर्तन में रात को भिगोकर रख दे, सुबह उस पानी से अपनी आँखों को धो ले। ऐसा करने से आपकी आँखों को राहत मिलेगी।

हरी सब्जियों का सेवन
अगर आप की आँखे कमजोर है और काम करते समय जल्दी ही थक जाती है तो आप को हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों में कई तरह के पौष्टिक तत्व पायें जाते हैं, जो हमारी आँखों को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत ही सहायक होते हैं।

पपीते का सेवन
आँखों से ही इंसान के स्वास्थ्य के बारे में पता चल जाता है। स्वस्थ आँखे स्वस्थ शरीर की निशानी होती है, ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हो, तो आपको हर रोज पपीते का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इससे हमारी आँखे तो स्वस्थ होती ही है, साथ में हमारा शरीर भी स्वस्थ्य रहता है।

आँखों की थकान को दूर करने वाले व्यायाम
आँखे हमारे शरीर का ऐसा महत्वपूर्ण अंग है जिसके बिना हम कोई भी कार्य नहीं कर सकते, इसके लिए हमें आँखों की सही से देखभाल करनी चाहिए और आँखों की देखभाल के लिए व्यायाम से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है? क्योंकि व्यायाम करने से हमारी आँखों की मांसपेशियां लचीली बनती है साथ ही आँखों में ऊर्जा प्रवाहित होती है आँखों की दृष्टि को तेज करने के लिए हम कुछ इस प्रकार से व्यायाम कर सकते हैं जैसे…

पहला व्यायाम
आँखों की रोशनी तेज करने के लिए एक हाथ में पेन्सिल लें और थोड़ी दूरी पर रखें। अब इस पेन्सिल पर अपना ध्यान केंद्रित करें फिर इसे धीरे-धीरे अपनी नाक की तरफ लाये फिर इसे अपनी नाक से दूर ले जाएं, इस दौरान अपनी दृष्टि को अपनी पेन्सिल पर ही रखें और इसे दिन में दस बार करें।

दूसरा व्यायाम
घड़ी की दिशा में देखते हुए अपनी आँखों को गोल-गोल घुमाएं कुछ सेंकड बाद उसकी विपरीत दिशा में अपनी आँखों को घुमाएं, इस प्रक्रिया को कम से कम पांच बार करें ।

तीसरा व्यायाम
आँखों की रोशनी को तेज करने के लिए सबसे पहले अपनी आँखों की पलकों को तेजी से झपकाएं, फिर अपनी आँखों को फैलाए और आँखों को बार-बार झपकाएं ऐसा करने के बाद कुछ देर के लिए अपनी आँखों को बंद कर लें और आँखों को थोड़ा आराम दें।

sehatgyan youtube subscribe