कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए

जाने कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए और कोलेस्ट्रॉल के प्रकार क्या होते हैं ताकि आप इसपर रख सकें काबू, good cholesterol level and health effects in hindi

कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर द्वारा बनाई गई वसायुक्त पदार्थ है और कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। शरीर को ठीक से काम करने के लिए आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन बहुत अधिक (उच्च कोलेस्ट्रॉल) होने पर आपको दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक होने का खतरा रहता है। आज हम जानेंगे कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए और सेहत के लिहाज से कैसे इससे फर्क पड़ता है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के अनुसार, उच्च कोलेस्ट्रॉल होने से हृदय रोग का खतरा दुगुना हो जाता है। अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल जो आपके शरीर द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है रक्त वाहिनियों की दीवारों में बढ़ जाता है, जिससे ब्लोकेज होती हैं।

आपके कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके रक्त में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल की कुल राशि है। इसमें कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) शामिल हैं।

एलडीएल को “खराब” कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, क्योंकि यह आपके रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध करता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। एचडीएल को “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल माना जाता है, क्योंकि यह आपको हृदय रोग से बचाने में मदद करता है। जितना अधिक एचडीएल उतना वह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

अंत में, कुल कोलेस्ट्रॉल में ट्राइग्लिसराइड्स काउंट शामिल होता है। ये एक अन्य प्रकार की वसा है, जो शरीर में बना सकते हैं। उच्चा कोलेस्ट्रॉरल के साथ ट्राइग्लिसराइड्स शरीर में अवरुद्ध धमनियों, दिल के दौरे या स्ट्रोक और एक्यूगट पैंक्रियाटिस होने के खतरे को बढ़ा देता है। ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर और एचडीएल का निम्न स्तर हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ाते हैं।

वयस्कों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर

वयस्कों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर

वयस्कों के लिए कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) से कम माना जाता है। 200 और 239 मिलीग्राम/ डीएल के बीच की रिडिंग उच्च बॉर्डरलाइन माना जाता है और 240 मिलीग्राम/डीएल या उससे ऊपर की रिडिंग उच्च माना जाता है।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 100 मिलीग्राम/डीएल से कम होना चाहिए। 100 से 129 मिलीग्राम/डीएल का स्तर उन लोगों के लिए एक स्वीकार्य स्थिति है जिन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधित कोई समस्या नहीं है। लेकिन दिल की बीमारी या हृदय रोग जोखिम वाले कारकों के लिए अधिक चिंता का विषय हो सकता है। 130 से 159 मिलीग्राम/डीएल की रिडिंग उच्च बॉर्डर लाइन है और 160 से 189 मिलीग्राम/डीएल उच्च है। 190 मिलीग्राम/डीएल या उससे अधिक रिडिंग बहुत अधिक माना जाता है।

दिल की बीमारी के लिए 40 मिलीग्राम/डीएल से कम की रिडिंग एक प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है। 41 मिलीग्राम/डीएल से 59 मिलीग्राम/डीएल तक की रिडिंग बॉर्डरलाइन लो माना जाता है। एचडीएल स्तरों के लिए सर्वोत्तम रिडिंग 60 एमजी/डीएल या उससे अधिक है।

बच्चों के लिए कोलेस्ट्रॉल का स्तर

बच्चों के लिए कोलेस्ट्रॉल का स्तर

बच्चों के लिए वयस्कों के लिए कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 170 मिलीग्राम/ डीएल से कम माना जाता है। 170 से 199 मिलीग्राम / डीएल के बीच की रिडिंग उच्च बॉर्डरलाइन माना जाता है। एक बच्चे में 200 से अधिक कुल कोलेस्ट्रॉल की रिडिंग बहुत अधिक है।

एक बच्चे के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर वयस्कों की तुलना में कम होना चाहिए। एक बच्चे के लिए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की सर्वोत्तम सीमा 110 एमजी/डीएल से कम होना चाहिए।110 से 129 मिलीग्राम/डीएल बॉर्डरलाइन उच्च है। 130 मिलीग्राम/डीएल या उच्चतर रिडिंग बहुत अधिक माना जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।