बीमारियां हेल्थ टिप्स हिन्दी

अल्जाइमर के रोगियों के लिए डाइट

अल्जाइमर के रोगियों के लिए डाइट टिप्स जाने ताकि आप रह सकें फिट और सेहत का ख्याल रख सकें, diet tips for alzheimer disease in hindi

उच्च रक्त चाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, अल्प खुराक और गैर सक्रिय जीवनशैली ये कुछ ऐसी चीजें है जिसकी वजह से आपको अल्जाइमर रोग हो सकता है। यह एक बड़ी बीमारी है जिससे आपकी मौत हो सकती है। अल्जाइमर एसोसिएशन बताता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में अल्जाइमर मृत्यु का छठा प्रमुख कारण है। अल्जाइमर रोग से बचना है तो आपको इस रोग के बारे में जागरुकता होनी चाहिए।

अल्जाइमर के रोगियों के लिए डाइट

बेरी और चेरी

अल्जाइमर के रोगियों के लिए डाइट - बेरी और चेरी

बेरी और चेरी सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें आप खा सकते हैं ये स्वादिष्ट, पौष्टिक और प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। इन फलों में एन्थॉकायनिन होता है जो मस्तिष्क को मुक्त कणों के कारण होने वाले और नुकसान से बचाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी और विटामिन ई बहुत हैं।

हरी सब्जियां

अल्जाइमर के रोगियों के लिए डाइट - हरी सब्जिरयां

हरी सब्जियों में कई ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। विटामिन ए, विटामिन सी आयरन और कैल्शियम का प्रमुख स्रोत हरी सब्जिपयां प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने का काम करती हैं। अल्जाइमर के रोगियों को अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो अपने आहार या डाइट में ब्रोकली, पालक, बीन्स और ऐसी ही दूसरी हरी सब्जि यों को शामिल कर सकते हैं।

जैतून का तेल

जैतून के तेल के फायदों को देखते हुए इसकी लोकप्रियता दुनिया भर में बढ़ रही है। जर्नल ऑफ अल्जाइमर रोग के 2012 के अंक में चूहों पर एक अध्ययन से पता चला है कि जैतून का तेल मेमोरी में सुधार कर सकता है। जैतून का तेल आहार का प्रमुख घटक है, जो अल्जाइमर रोग से मस्तिष्क की सुरक्षा करता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

अल्जाइमर के रोगियों के लिए डाइट - ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड के स्वास्थ्य लाभ बहुत अधिक हैं। ये मेडिकल स्थितियों के सैकड़ों उपचार और उपचार की रोकथाम में प्रभावी साबित हुए हैं। अल्जाइमर से पीड़ित रोगियों को अपनी डाइट साल्मन मछली, टुना और दूसरी मछलियां को शामिल करना चाहिए। ये ओमेगा 3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत होती हैं। इसके अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए आप अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। बहुत से अध्ययनों से पता चला है कि अलसी के बीज बीटा-एमिलॉयड प्लाक को बनने से रोकता है, जिससे अल्ज़ाइमर का खतरा कम होता है।

ड्राई फ्रूट्स

कई कारणों की वजह से ड्राई फ्रूट्स बहुत लोकप्रिय हैं। ड्राई फ्रूट्स बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है और कई आवश्यक खनिजों, विटामिन प्रदान करते हैं। अल्ज़ाइमर से बचे रहना है, तो ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इनमें फाइबर, फैट और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिमागी सक्रियता को बढ़ाते हैं और अल्ज़ाइमर के खतरे को कम करते हैं।

फल खाना है जरूरी

अल्जाइमर के रोगियों के लिए डाइट - फल

यदि आप पर्याप्त मात्रा में फलो का सेवन करते हैं, तो हृदय रोग सहित कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। फल सबसे ज्यादा स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, जिंक और दूसरे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इनके सेवन से न केवल याददाश्त दुरुस्त रहती है बल्कि अल्जाइमर का खतरा भी कम होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment