हेल्थ टिप्स हिन्दी

कैल्शियम वाले आहार – दूध के अलावा खाएं यह

विस्तार में जाने दूध के अलावा कैल्शियम के स्रोत ताकि आप अपने स्वास्थ्य का रखें बेहतर ख़याल, calcium health tips in hindi

स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। जब हम कैल्शियम को अपनी दैनिक खुराक में शामिल करने की बात करते हैं, तो आपके मन में क्या आता है? दूध का एक गिलास! डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम के बहुत ही अच्छे स्रोत है।
लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताते हैं कि बहुत सारी अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जो कि एक गिलास दूध से भी ज्यादा कैल्शियम से भरे हैं? दूध के अलावा आज हम उन आहारों के बारे में बताएंगे जो कैल्शियम से भरपूर हैं।

दूध के अलावा कैल्शियम वाले आहार

 कैल्शियम से भरपूर चिया सीड

 कैल्शियम से भरपूर चिया सीड

चिया सीड में सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी और लाभकारी हैं। चिया सीड को सुपर सीड की श्रेणी में रखा जाता है। उच्च पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड ओमेगा -3 में समृद्ध होता है। आपको बता दें कि 100 ग्राम चिया बीज में 631 एमजी कैल्शियम होता है। आइए इसको आसान भाषा में समझाते हैं। लगभग तीन चम्मच चिया बीज में एक दूध के गिलास से अधिक कैल्शियम होता है।

सूखे अंजीर

अंजीर सूखे फलों में सबसे लोकप्रिय फल है। अंजीर घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपको कब्ज से मुक्त करने में मदद करता है। ये महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं। यह विटामिन ए, विटामिन बी1 और विटामिन बी2, मैंगनीज और पोटेशियम, मैग्नीशियम, तांबे, आयरन और फास्फोरस में समृद्ध हैं। यह शरीर के कैल्शियम की जरूरत को पूरा करता है।

इस सुंदर मीठे पदार्थ में कैल्शियम के अलावा एंटीऑक्सिडेंट की खुराक भी होती है। डेढ कप सूखे अंजीर में लगभग 320 मिलीग्राम कैल्शियम शामिल होता है। लेकिन अंजीर का सेवन करते समय इस बात का ध्यान देना होगा कि यह कैलोरी में उच्च होते हैं। आप इसे नाश्ते में खा सकते हैं इससे आपको उर्जा मिलेगी।

कैल्शियम देता है सैल्मन मछली

कैल्शियम देता है सैल्मन मछली

सैल्मन मछली शरीर के लिए बहुत ही पौष्टिक है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर सैल्मन में प्रोटीन, विटामिन बी, पोटेशियम और सेलेनियम से भरपूर है। नियमित रूप से सैल्मन खाने से दिल की बीमारी से बचा जा सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि आपके आहार में सैल्मन शामिल हो तो इससे मस्तिष्क कार्यप्रणाली में सुधार हो सकता है। दोनों फैटी मछली और मछली के तेल अवसादग्रस्तता लक्षणों को कम करने, गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के मस्तिष्क स्वास्थ्य की सुरक्षा और चिंता कम करने में सहायता कर सकता है।
एक सैल्मन मछली कैल्शियम की मात्रा 340 मिलीग्राम तक हो सकती है। सैलमन का उपभोग अक्सर आप अपना वजन कम करने में कर सकते हैं।

छोला

यूएसडीए के अनुसार, डेढ़ कप चने में फाइबर और प्रोटीन के साथ लगभग 315 मिलीग्राम कैल्शियम भी होता है। आप इसे भुनकर खा सकते हैं और प्याज तथा टमाटर के साथ खा सकते हैं।

 कैल्शियम का स्रोत है बादाम

 कैल्शियम का स्रोत है बादाम

बादाम में बहुत से स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई होते हैं। बादाम के स्वास्थ्य लाभ में लो ब्लड शुगर का स्तर, सही रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी शामिल है। फाइबर और विटामिन ई में समृद्ध बादाम वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं।
बादाम एक बहुत ही अच्छा ब्रेन बूस्टर है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कैल्शियम से भी भरपूर है? बादाम के 3/4 कप आपको 320 मिलीग्राम कैल्शियम दे सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।