हेल्थ टिप्स हिन्दी

सिगरेट पीने के नुकसान – आज ही छोड़ें सिगरेट

Cigarette smoking side effects and diseases caused by it in hindi.

सिगरेट पीने के नुकसान - धूम्रपान से होने वाली बीमारियां

अगर हम धूम्रपान या सिगरेट पीने की बात करते हैं, तो हम सभी जानते है कि धूम्रपान हमारी सेहत के लिए कितना ही खतरनाक होता है, इससे हमारे फेफड़ों में कैंसर और ह्रदय की बीमारी होती है। हम जानते हैं कि धूम्रपान या सिगरेट पीने से हमें ऐसे रोग लगते हैं जिसका इलाज करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन फिर भी हम अपने आप को धूम्रपान से दूर नहीं कर सकते। सिगरेट पीने के नुकसान जानते हुए भी इसको छोड़ने की जहमत बहुत कम लोग उठाते हैं, लेकिन अगर आप भी है सिगरेट या धूम्रपान के शौकीन तो तुरंत इसको करें ना।

धूम्रपान करने से लाखों लोग कैंसर के शिकार हो रहे हैं, लेकिन जब हमें धूम्रपान या किसी प्रकार के नशे की लत लग जाती है, तो उसे हम आसानी से नहीं छोड़ सकते। यह तभी संभव हो सकता है जब हम अपना मन बना लेते हैं अन्यथा हम इससे छुटकारा नहीं पा सकते। धूम्रपान करने से हमारे शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे हमें कौन से नुकसान होते हैं आज हम आपको इस बारे में बतायेंगे।

1# कैंसर का रोग
धूम्रपान करने या सिगरेट पीने से इसका सीधा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है, जिसके कारण हमें फेफड़ों में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ता है, जिससे लोगों की अक्सर मृत्यु हो जाती है।

2# त्वचा रोग
जब हम धूम्रपान करते हैं तब इसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। धूम्रपान करने से हमारी त्वचा पर झुरियां पड़ जाती है, जिसके कारण हम उम्र से पहले ही बूढ़े हो जाते हैं। इससे हमारे होठों के साथ-साथ हमारा चेहरा भी काला पड़ जाता है और हमारे रक्त के प्रवाह में समस्या पैदा हो जाती है।

3# दांतों और मसूड़ों में हानि
जब हम धूम्रपान करते हैं, तो इससे हमारे दांतों और मसूड़ों पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है, यह भी सिगरेट पीने के नुकसान में प्रत्यक्ष रूप में गिना जा सकता है। धूम्रपान करने से हमारे दांतों और मसूड़ों में खून निकलना शुरू हो जाता है और हमारे दांत काले हो जाते है। इसके साथ हमारे दांतों में कमजोरी आ जाती है और मसूड़ों में जलन और सूजन पैदा हो जाती है।

4# पाचन तन्त्र पर प्रभाव
धूम्रपान करने से हमारे पाचन तन्त्र पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है। इससे हमारे पेट में कई तरह की बीमारियाँ पैदा हो जाती है, जिससे हमारी आंतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान करने से हमें साँस लेने में बहुत ही तकलीफ होती है।

5# आँखों की बीमारी
धूम्रपान या सिगरेट पीने से हमारी आँखों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि मोतियाबिंद, अंधापन आदि।

6# मानसिक प्रभाव
जिन लोगों को या सिगरेट पीने की आदत होती है या फिर वह किसी अन्य नशे में होता है इसका असर उसके दिमाग पर पड़ता है जिसके कारण वह अपना मानसिक संतुलन खो सकता है।

अन्य रोग
धूम्रपान या सिगरेट पीने के नुकसान यहीं खत्म नही होते, इससे सीने में दर्द, साँस लेने में कठिनाई, टीबी आदि बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ-साथ उसके दिल की धड़कने भी तेज हो जाती है वो अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाता।

सिगरेट छोड़ने के तरीके

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें