हेल्थ टिप्स हिन्दी

नाखून को न काटने के नुकसान

नाखून को न काटने के नुकसान, Nakhun ko na katne ke nuksan

खूबसूरत नाखून आपकी सफाई और स्वटच्छकता का प्रतीक होते हैं। लेकिन नाखून को ट्रिम न करने के बहुत ही नुकसान है। अक्सर देखा गया है कि बच्चे तो बच्चे बड़े भी अपने नाखून को न तो काटते है और न ही साफ रखते हैं। उनके नाखुन में किटाणु के रूप में मैल जमा होना लगता है, जो देखने में तो भद्दे तो लगते हैं साथ ही कई बीमारियों को भी जन्म देते हैं।

उधर महिलाएं अपने नाखून की देखभाल कर साफ सफाई का पूरा ध्यान रखती हैं। मेनिक्योर के जरिए अपने हाथों और नाखूनों को सुंदर भी बनाती हैं और जरूरत पड़ने पर उन नाखूनों को ट्रिम भी करती हैं। जिस तरह से महिलाएं अपनी नाखूनों को मैंटेन करती हैं यह देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। यदि आप नियमित रूप से अपने नाखूनों को काटते या ट्रिम नहीं करते तो आपको पेट जनित बीमारियों और दूसरे संक्रमण का सामना करना पड़ सकता है। आइए नाखून को न काटने के नुकसान के बारे में जानते हैं।

नाखून को न काटने के नुकसान – Nakhun na katne ke nuksan

#1 बैक्टीरियल संक्रमण

नाखून को न काटने के नुकसान - Nakhoon na katne ke nuksan hindi

हाथ न साफ करने की वजह से कई तरह के खतरनाक किटाणु भोजन के जरिए हमारे पेट में जाते हैं जिसकी वजह से हम कई बीमारी के शिकार होते हैं। ये बैक्टीरियल संक्रमण उस समय भी आपके पेट में जा सकते है जब आप नाखून को नहीं काटते। इनसे बचने के लिए आप हमेशा नाखून को ट्रिम करके रखिए।

#2 फंगल की शिकायत

अगर आप अपने नाखूनों को नियमित रूप से नहीं काटेंगे तो उसमें फंगल इंफेक्शनन होना शुरू हो जाता है। नाखूनों के फंगल संक्रमण में हमेशा एक जैसे लक्षण नहीं होते, इसका सबसे सामान्य लक्षण नाखूनों का नर्म होना या उनमे दर्द होना होता है। इसमें आप नाखूनों में पूय निकलना, उनका रंग बिगड़ना, दुर्गन्ध आने तक का अनुभव कर सकते हैं।

#3 चमड़े में धंसे हुए नाखून

किसी से हाथ मिलाते समय आपने भी चमड़े में धंसे हुए नाखून को देखा होगा। पहली नजर में आपको समझ में आता है कि यह किसी बीमारी के कारण है। वैसे नाखून न काटने के अलावा इसके अन्य कारण हो सकते हैं। आपको बता दें कि यह एक गंभीर चिकित्सा की स्थिति है जो कि नाखून न काटने की वजह से हो जाती है। इस तरह के नाखून हाथों के अलावा पैरों में भी देखे जा सकते हैं जो बहुत ही दर्दनाक होते हैं। आपको इस स्थिति का सामना न करना पड़े इसलिए अपने नाखूनों की साफ-सफाई और ट्रिम करने का पूरा ध्यान दें।

#4 नाखून में चोट

नाखून न काटने की वजह से कई बार हमें चोटों का शिकार होना पड़ता है। कभी-कभी ठीक से नाखून न काटने पर जब पैर दरवाजे या दीवार पर जोर से लग जाए तो चोट लग सकती है। अचानक नाखून के टूटने से खून भी आने लगता है। इसलि ये बेहतर है कि अपने नाखूनों को ट्रिम करने रखिए।

यदि आप चाहते हैं कि पेट जनित रोग आपको न हो दो या तीन दिन में नाखून को ट्रिम करने की आदत हर किसी में होनी चाहिए। साथ ही बच्चे जिन्हें साफ-सफाई और स्वच्छता की ज्यादा समझ नहीं होती आप उन्हें नाखूनों को ट्रिम करने के फायदे बताइये।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।