हेल्थ टिप्स हिन्दी

रात में देर से खाना खाने के नुकसान और उपाय

Side effects on health of eating dinner late night.

रात में देर से खाना खाने के नुकसान और उपाय

हमनें अक्सर अपने बड़े बजुर्गो से यह कहते हुए सुना है कि हमें जल्दी खाना खा लेना चाहिए। अगर हो सकें तो हमें आठ बजे तक रात का खाना खा लेना चाहिए। क्योंकि रात में देर से खाना खाने से हमारे शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर देखा जाए तो ग्रामीण लोग अक्सर आठ बजे तक खाना खा लेते हैं।

मगर शहर के लोग देर रात तक खाना खाते हैं, क्योंकि उनकी कुछ मजबूरी होती है, जैसे देर रात तक काम करना,लेकिन कुछ लोग इसे फैशन मान चुके हैं। जब आप दस से बारह बजे के बीच में रात को खाना खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। ऐसे में आप मोटे हो सकते हो अधिकतर लोगों का मोटे होने का यही कारण है जो लोग रात में देर से खाना खाते हैं । वे खाने के दौरान अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेते हैं और उनके खाने में फैट की मात्र अधिक हो जाती है ।

नाइट ईटिंग ( रात में देर से खाना खाने ) के लक्षण

नाइट ईटिंग के लक्षण इस प्रकार से हैं जैसे कि :-

  1. अनिंद्रा की समस्या,
  2. मोटापा,
  3. मांसपेशियों में दर्द
  4. भूख कम लगना
  5. चिड़चिड़ापन होना
  6. पाचन शक्ति कमजोर होना

नाइट ईटिंग के कारण

नाइट ईटिंग का सबसे बड़ा कारण होता है, देर रात को भोजन करना, जिसके कारण हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जब भी हम देर रात को भोजन करते हैं, तो इसका सीधा असर हमारे पाचन तन्त्र पर पड़ता है।

नाइट ईटिंग के उपचार

जो लोग आधी रात को डिनर करते हैं, वो अपने शरीर के साथ खिलवाड़ करते हैं। देर रात भोजन करने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाती है साथ ही भोजन पचने का समय नहीं मिल पाता और हम सो जाते हैं। जिसके कारण हम मोटे हो जाते हैं।

  1. सोने से तीन घंटे पहले भोजन करना चाहिए, क्योंकि देर रात का भोजन न सिर्फ आपके दिमाग, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है।
  2. जब आप छह बजे खाना खा लेते हैं, तो अक्सर आपको रात को भूख लगने लगती है। ऐसे में आप रात को जूस ले सकते हो।
  3. आप को रात को खाना खाने के बाद व्यायाम करना चाहिए। इससे आप का खाना अच्छे से पच जाता है और आप कई बीमारियों से बच जाते हैं।
  4. रात को हल्का और शाकाहारी भोजन करना चाहिए और रात को ब्रश करके सोना चाहिए। आप को अपने आपको स्वास्थ्य रखने का हर प्रयास करना चाहिए।
  5. अगर आप मजबूरी के कारण रात को देर से खाना खाते हैं, तो ध्यान दे कि उस कहने में फाइबर की मात्रा अधिक हो। इसमें आप सब्जी और सलाद शामिल कर सकते हैं।
  6. खाना खाने के बाद अक्सर बिस्तर पर लेट जाते हैं। जिसका सीधा असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है। इसलिए खाने का सही समय होना चाहिए ताकि उसका हमें पूरा पोषण मिल सकें ।
डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।