हेल्थ टिप्स हिन्दी

टाइट जींस पहनने से होने वाली बीमारी

टाइट जींस पहनना आज कल के युवाओं फैशन बन चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे कई बीमारी भी हो सकती है, side effects of tight jeans.

इन दिनों लोग खुद को फैशनेबल दिखाने के लिए टाइट जींस का सहारा लेते हैं। चाहे वह एक स्कूल गर्ल हो, कॉलेज गर्ल्स या फिर ऑफिस वुमन सभी की पहली पसंद बन चुकी है टाइट फीटेड जींस। दूसरी ओर अगर कम उम्र की लड़कियों से लेकर हर उम्र की लड़कियों को अपना बॉडी शेप दिखाने का टाइट जींस एक अच्छा जरिया बन कर उभर रहा है।
ऑफिस जाने वाली महिलाओं के लिए तो टाइट जींस काफी आराम से कैरी हो जाने वाली ड्रेस है। यह तो आप जानते ही होंगे कि टाइट जिंस में ना तो सिर्फ दुपट्टे का झंझट होता है और ना साड़ी की तरह पल्लू संभालने की फिक्र भी उन्हें ना के बराबर सताती है।

टाइट जींस पहनने से होने वाली बीमारी

टाइट जींस पहनने से होने वाली बीमारी

1. कई बार लोग फैशन में आकर टाइट फिटिंग वाली जींस, स्कर्ट्स और ऐसे ही कई दूसरे ड्रेसेज पहन लेते हैं, लेकिन उन्हें कई भारी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। ध्यान रखें कि इस तरह की ड्रेस से न सिर्फ आपको चलने-फिरने में परेशानी हो सकती है, बल्कि इनसे आपके शरीर (बॉडी) का पॉश्चर भी बिगड़ने की आशंका रहती है।
2. बता दें कि टाइट जींस पहनने से आपको उठने-बैठने में काफी दिक्कत आ सकती है, जिससे आपकी रीढ़ की हड्डियों में भी इफेक्ट हो सकता है।
3. इस बात का ध्यान रखें कि दिन भर टाइट जींस पहनने से आपके बॉडी की अच्छी शेप भी खराब हो सकती है। यही नहीं, ऐसे टाइट जींस कुछ मौकों पर पहनने से आप हंसी के पात्र भी बहुत बार बन गए हैं।
4. यही नहीं, बताते चलें कि टाइट जींस से आपको सिर दर्द, शरीर दर्द जैसी कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।
5. कुछ लोगों को जींस से स्किन प्रॉब्लम की बीमारी भी हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिंस की वजह से आपकी खूबसूरत बॉडी बहुत ही सख्त हो जाती है और जब आप फीटेड टाइट जींस पहनते हैं, जिससे ब्लड सकरुलेशन और नर्वस सिस्टम भी बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। वहीं, दूसरी ओर फिटेड जिंस के कारण पसीना पूरी तरह से सूख नहीं पाता है और हमारा स्कीन रिलेटेड कई बीमारियां आपको अपना शिकार बनने से रोकती है।
6. कभी-कभी टाइट डींस के कारण कई लोगों को स्किन इरिटेशन और फंगस इंफेक्शन की भी शिकायत हो सकती है। बताते चलें कि टाइट जिंस के कारण चर्म रोग भी जल्दी से अटैक करता है।

7. आपको जानकर हैरानी होगी कि टाइट फीटेड स्किनी जींस पहनने वालों की त्वचा की नमी गुम हो जाती है, जिस कारण आपको खुजली और रेड रैशेस हो जाते हैं। वहीं त्वचा संक्रमण का होना भी कोई आम बात नहीं माना जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।