फलों के गुण और फायदे

मोटापा घटाने के उपाय – खाएं यह 7 फल

Weight reduce tips in hindi - 7 fruits to one should eat.

fruits25

वजन को बढ़ाना आसान है लेकिन उसे घटाना एक सबसे बड़ी चुनौती है। लोग वजन को कम करने के हर तरह के प्रयास को सख्ती से लागू करने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसमें कुछ लोग कामयाब होते हैं तो बहुत ऐसे भी हैं जिनके शरीर में लेस मात्र का अंतर नहीं दिखता। लोग वजन को कम करने के लिए एक तरीका और अपनाते हैं। वह कम खाना शुरू कर देते हैं। यह तरीका आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आप अपने जरूरी डाइट को कम मत कीजिए बल्कि ऐसे फल खाइए जो वजन को कम करने में सहायक हैं। तो आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए इन फलों के गुण और फायदे :

#1 नींबू : नींबू कई रोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह विटामिन सी का बहुत बड़ा स्रोत है। यह न केवल आपके बालों के लिए गुणकारी है बल्कि इससे मोटापा भी कम किया जा सकता है। शरीर से विषाक्त पदार्थ को दूर करने में सहायक नींबू को यदि पानी के साथ पीएंगे तो वजन कम करने का इससे दूसरा उपाय कोई और नहीं है।

#2 संतरा : विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत संतरा फल नींबू, नारंगी और मौसमी की जाति का फल है। अपने ग़ुणों और स्वाद से भरपूर संतरा हर किसी के लिए एक पसंदीदा फल है। नारंगी की तरह दिखने वाले संतरे में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और ग्लूकोज़ भी पाया जाता है। वैसे तो इसके बहुत सारे फायदे हैं लेकिन जो लोग संतरे का नियमित सेवन करते हैं वो मोटापे पर भी नियंत्रण पा सकते हैं।

#3 तरबूज : वैसे तो यह फल ज्यादातर गर्मियों में ही मिलता है। यह एक ऐसा फल है जिसमें 91 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसे खाने से न केवल आपके शरीर में पानी की आपूर्ति होती है बल्कि यह वजन को कम करने में सहायक भी है।

#4 अंगूर : प्रोटीन, कैलॉरी, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर एक बलवर्घक एवं सौन्दर्यवर्घक फल माना गया है। यह माइग्रेन और त्वचा के रोगों के लिए फायदेमंद तो है ही, साथ ही इससे वजन को भी कम किया जा सकता है।

#5 अनानास : शारीरिक शक्ति को विकसित करने वाला अन्न्नास पाचन संबंधित विकार को नष्ट कर देता है। पित्तनाशक, कृमिनाशक और हृदय रोगों के लिए हितकारी अन्न्नास मोटापा कम करने के मामले में भी एक प्रभावकारी फल है। इसमें मौजूद ब्रोमोलेन एंजाइम आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने के साथ ही, वजन कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

#6 पपीता : पेट के रोगों में रामबाण की भूमिका निभाने वाला पपीता मोटापा कम करने के लिए एक चमत्कारिक फल माना जाता है। इसका प्रतिदिन सेवन करने से लाभ जरूर मिलता है।

#7 स्ट्रॉबेरी : एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन-सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी न केवल आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाता है बल्कि वजन को कम करता है। मोटापे में इसका सेवन करते रहना चाहिए।

sehatgyan youtube subscribe