किडनी

किडनी या गुर्दे : किडनी रोग, किडनी स्टोन, देखभाल, रोगों के लक्षण, इलाज, उपयुक्त आहार और घरेलू आयुर्वेदिक उपचार के टिप्स – Kidney diseases, stone, symptoms and ayurvedic home remedies tips in hindi.

किडनी

किडनी इन्फेक्शन : कारण, लक्षण और सावधानी

किडनी इन्फेक्शन या किडनी में संक्रमण धुम्रपान, अधिकतर शराब का सेवन आदि करने से भी पाई जाती है, इसके अलावा जब हम अधिक मात्रा में दवाई का सेवन करते हैं, तब भी हमें किडनी के रोग का सामना करना पड़...

किडनी हेल्थ टिप्स हिन्दी

किडनी को स्वस्थ कैसे रखें – उपयोगी सुझाव

किडनी खून में मौजूद विकारों को छानकर साफ करती हैं और खून में उपस्थित अनावश्यक कचरे को मूत्रमार्ग द्वारा शरीर से बाहर निकालकर शऱीर को अशुद्धियों से मुक्त करती है।

किडनी पथरी बीमारियां

गुर्दे की पथरी का घरेलू उपचार

बता दें कि यूरीन में कई रासायनीक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे कि यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑक्जेलिक एसिड। यही सारे रासायनिक तत्व ही आपके किडनी में स्टोन बनाने का काम करते हैं।

किडनी बीमारियां

किडनी की बीमारी की 8 बड़ी वजह

क्या आप जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर के लिए कितनी अहम हैं। यह हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (गंदी पर्दार्थों) को छानकर बाहर निकालने का काम बखूबी करती है।

किडनी बीमारियां

किडनी खराब होने के 12 संकेत

किडनी की बीमारी कोई भयंकर रूप न लेले, इसलिए शुरुआत में ही किडनी की बीमारी को पहचानना बहुत जरूरी है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह एक लाइलाज बीमारी बन सकती है। यदि आप नीचे दिए गए लक्षणों को...

किडनी हेल्थ टिप्स हिन्दी

किडनी के कार्य, रोग के लक्षण और उपाय

वृक्क या गुर्दे का जोड़ा एक मानव अंग हैं, गुर्दे सेमी लंबा, 6 सेमी चौड़ा और 3 सेमी मोटा सेम के आकार का होता है। गुर्दा शरीर में उदर गुहा में रेट्रोपेरिटोनियम नामक रिक्त स्थान में स्थित होते हैं।