सब्जियों के फायदे

गाजर के गुण

gajar ke fayde

ढेरों औषधीय गुणों से भरपूर गाजर का सेवन बहुत ही लाभकारी है। चिकित्सकों के मुताबिक इसे कच्चा खाने या इसका जूस पीने से न केवल आपकी आंखों को फायदा होता है बल्कि पेशाब और कफ संबंधी समस्या के लिए भी यह उपयोगी है। गाजर एक वीर्यवर्धक सब्जी है और इसे कच्चा तथा उबालकर सेवन करने से शरीर पुष्ट होता है। आइए इसके फायदों से आपको रूबरू कराते हैं।

गंदे पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है गाजर: पेशाब, कफ और मल आदि को बाहर निकालने में मदद करती है गाजर। और तो और, अल्सर जैसी खतरनाक बीमारी में भी गाजर फायदेमंद है।

रक्त की सफाई: विटामिन ‘ई’ से भरपूर गाजर का सेवन करने से नवीन रक्त का निर्माण शीघ्रता एवं प्रचुरता के साथ होता है। इसलिए यह प्रकृति-प्रदत्त उत्तम टॉनिक का कार्य भी करती है। इसका जूस पीने से रक्त की सफाई होती है तथा इससे रक्त में कैंसर के कोष विकसित नहीं हो पाते।

आखों के लिए फायदेमंद: वैसे तो गाजर के जूस में बहुत सारे मिनरल और विटामिस होते हैं, लेकिन मुख्य रूप से इसमें विटामिन-ए की अधिक मात्रा होती है, इसलिए इसे त्वचा व आँखों के लिए वरदान माना गया है।

खांसी-जुकाम की समस्या से निजात:  खांसी, दमा, पेशाब की जलन तथा पथरी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए गाजर के जूस का सेवन बहुत ही लाभकारी है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसलिए यदि आप टमाटर और अदरक के साथ इसका जूस पीते हैं तो सर्दियों में खांसी-जुकाम की समस्या नहीं होगी।

शक्तिवर्धक टॉनिक: स्वदेशी चिकित्सा पद्धति में गाजर को यौन शक्तिवर्धक टॉनिक माना गया है। इसका लगातार सेवन से स्पर्म की गुणवत्ता तो सुधरती है, साथ ही लिंग की दुर्बलता भी दूर होती है। गाजर और मूली के रस का बराबर मात्रा में उपयोग यौन शक्तियों के लिए फायदेमंद है तथा शहद में तैयार किया गया गाजर का मुरब्बा अत्यंत कामोत्तेजक होता है।

गैस या पाचन संबंधी समस्या: अगर आप गैस या पाचन संबंधी समस्या से ग्रसित हैं तो आपको दिन में दो लाल गाजर खाना चाहिए। इससे आपका पेट एक दम सही रहेगा। कमजोरी से अगर आपको चक्कर आते हों तो गाजर खाना आपके लिए संजीवनी बूटी का काम करेगा।

ध्यान रखिए हमेशा ताजा गाजरों का ही रसपान करना चाहिए। इसके जूस को फ्रिज में स्टोर करके बाद में पीने के लिए बिल्कुल न रखें। रसपान के तुरन्त बाद या पहले भोजन नहीं करना चाहिए।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment