सब्जियों के फायदे

काले चने खाने से क्या होता है

काले चने खाने से क्या होता है? यह सवाल आपके मन में जरूर उठा होगा। काले चने को आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि ये रेशेदार होते हैं, वसा में कम होते हैं तथा विटामिन और खनिजों से भी होते हैं तथा आपको सही आकार देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता हैं।

काले चने खाने से क्लोरोफिल, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी और के साथ ही फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम की आवश्यकता भी पूरी हो जाती है। आइए विस्तार से जानते हैं काले चने के फायदे के बारे में।

ऊर्जा के स्रोत है काला चना

काला चने का फायदा यह भी दर्शाता है कि इससे आपके शरीर को उर्जा मिलती है। आपको बता दें कि चना खाने से ऊर्जा मि‍लती है। यदि आप चने को गुड़ के साथ लेते हैं तो ये और अधिक फायदा करेगा।

फाइबर से भरपूर

फाइबर से भरपूर काला चना पाचन क्रिया के लिए विशेष फायदेमंद होता है।आप रातभर भिंगोकर रखे गए चने को खाने से कब्ज की समस्या में लाभ मिलता है। साथ ही जिस पानी में चने को भिगोया गया हो उस पानी को फेंकने के बजाय पीने से भी फायदा होगा।

आयरन का स्रोत है काला चना

आयरन का स्रोत है काला चना

गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बढ़ते बच्चों के लिए काले चने बहुत ही फायदेमंद है। काले चने में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और यह आपको ऊर्जावान रहने और एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है।

आपको बता दें आयरन आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर कोशिकाओं में ले जाकर हीमोग्लोबिन के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए आप एनिमिक हैं तो चने को अपनी आदत में शुमार कीजिए। एनिमिया के मरीजों के लिए ये बहुत ही लाभकारी होता है। – आयरन की कमी के लक्षण और स्रोत

त्वचा के लिए गुणकारी है काला चना

काले चना फोलेट्स, आहार फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर, आयरन और फास्फोरस से भरपूर है। ये आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है।

 

 

दिल के रोग के लिए काला चना

दिल के रोग के लिए काला चना

काला चना एंटीऑक्सिडेंट्स, एंथोसायनिन,  फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एएलए से भरा हुआ है, जो हृदय रोग की समस्याओं को दूर करके स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। यह फोलेट और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपको दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायता कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करे काला चना

काले चने घुलनशील फाइबर होता है और यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। काला चना एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और कुल कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत

काला चना शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक वैकल्पिक स्रोत हैं क्योंकि ये होल वीट प्रोटीन का संयोजन होता है, जो प्रोटीन की महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करता हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करे काला चना

डायबिटीज कंट्रोल करे काला चना

मधुमेह या डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है। काले चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पच जाते हैं जिसके कारण ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है। इसलिए, यह इंसुलिन प्रतिरोध (insulin resistance) में योगदान दे सकता है और टाइप 2 मधुमेह के आपके जोखिम को खत्म कर सकता है। – डायबिटीज के कारण होती हैं ये बीमारियां

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment