सब्जियों के फायदे

मूली के पत्ते के फायदे

मूली के पत्ते के फायदे

मूली के पत्तों में कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मौजूद है। यह आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन सी और फॉस्फोरस से भरपूर हैं और फिट रहने में आपकी मदद कर सकता है। फाइबर से समृद्ध मूली की पत्तियां आपके पाचन को बढ़ाने और सूजन तथा कब्ज से छुटकारा दिलाने में सहायता कर सकता है। आज हम जानेंगे मूली की पत्तियों के फायदों के बारे में…

डायबिटीज को नियंत्रण में रखे

डायबिटीज को नियंत्रण में रखे

 

इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर की जांच करने में सहायता कर सकता है। इसलिए, आप अपने डायबिटीज को नियंत्रण में रखने में सक्षम हों पाएंगे। इसलिए आप अपने इसे दैनिक आहार को शामिल करना न भूलें।

मूत्राशय को साफ करने में करे मदद

मूली के पत्ते के रस को नेचुरल मूत्रवर्धक के रूप में जाना जाता है जिसमें स्टोन डिजॉल्व करने की क्षमता होती है। आप इसका सेवन कीजिए, आपको निश्चित रूप से इसका फायदा होगा।

 

पाइल्स से निपटने में करे मदद

पाइल्स से निपटने में करे मदद

पाइल्स या बवासीर एक दर्दनाक स्थिति है जो आपकी शांति को भंग कर सकता है, लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताते हैं कि आप इससे कैसे निपट सकते हैं। पाइल्स यानि बवासीर के रोगियों के लिए मूली एवं इसके पत्तों की सब्जी खाना बेहद लाभकारी होता है। रोजाना इसके प्रयोग से आपकी समस्या समाप्त हो सकती है।

मूली के पत्ते में एंटी-बैक्टीरियल गुण है से सूजन से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप पानी में सूखी मूली के पत्तों के पाउडर को मिलाएं और इसे पीजिए।

जॉन्डिस में करे मदद

मूली की पत्तियां विटामिन सी में समृद्ध हैं और आपको पीलिया से छुटकारा दिलाने में सहायता कर सकता है। आप मूली का जूस पी सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाए मूली का पत्ता

इम्यून सिस्टम को बढ़ाए मूली का पत्ता

मूली के पत्तों का प्रयोग आप सब्जी या पराठे बनाने में कर सकते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता या इम्यून सिस्टम में इजाफा होता है और थकान महसूस नहीं होती।

स्कर्वी रोग में लाभकारी

यदि आप स्कर्वी से पीड़ित हैं तो आपको मसूड़ों में रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है। इसके लिए मूली की पत्तियां जो विटामिन सी से भरपूर है इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी सहायता कर सकता है। – जाने किस विटामिन की कमी से कौन से रोग होते हैं

कब्ज से दे राहत

कब्ज से दे राहत

मूली की पत्तियां फाइबर से भरपूर है इसलिए यह कब्ज से राहत देता है। वहीं इसके रस को पानी और मिश्री के साथ पीने पर पीलिया रोग में लाभ मिलता है। इतना ही नहीं यह बालों का झड़ना भी कम करता है।

नमक की कमी को पूरा करे

चूंकि मूली की पत्तियों में सोडियम होता है और यह बॉडी में नमक की कमी को पूरा करता है, इसलिए लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी यह बेहद लाभकारी है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंथेकाइनिन दिल के लिए गुणकारी होता है।

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले

मूली के पत्तों में आवश्यक पोषक तत्व होता है। मूली के पत्तों की एंटीमाइक्रोबायल और जीवाणुरोधी गुण शरीर को डिटॉक्सीफाइंग और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करते हैं। – शरीर से विषाक्त पदार्थ कैसे निकाले

गठिया रोग में गुणकारी

गठिया रोग में गुणकारी

गठिया शायद दुनिया में सबसे दर्दनाक बीमारियों में से एक है। इसमें घुटने सूज जाते हैं और कई तरह की समस्या उत्पन होती है। इसके लिए आप मूली के पत्तों का पेस्ट बना लीजिए और इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाएं। यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment