हेल्थ टिप्स हिन्दी

गुड़ खाने के फायदे

gud khane ke fayde hindi

सर्दियां शुरू हो गई हैं ऐसे में गुड़ की मांग खुद ब खुद बढ़ने लगती है। गुड़ एक प्राकृतिक मिठाई है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे आप मिठाई के रूप में भी खा सकते हैं साथ ही इससे बनी खीर, परांठा और दूसरी अन्न चीजें भी खाई जा सकती है। आइए जानते हैं निरंतर गुड़ खाने के फायदे।

गुड़ खाने के फायदे 

1. यदि आप पेट की समस्या से ग्रसित हैं तो आपके लिए गुड़ फायदेमंद है। यह पेट में बनने वाले गैस और पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं में राहत देता है।

2. सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम भी आम हो जाते हैं। ऐसे में गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है। गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर पर कफ से आपको राहत देने में मदद करता है। सर्दी होने पर आप इसका काढ़ा बनाकर पिएं।

3. कैल्शियम, फास्फोरस और जस्ते से भरपूर गुड़ आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

4. लगातार गुड़ के सेवन से हमें मैग्नीशियम मिलता है। यह हमें मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं के थकान से राहत दिलाता है।

5. इससे रक्तचाप को नियंत्रित बनाए रखने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

6. गुड़ को लोहे का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह शरीर के अंदर खून की कमी को दूर करता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है।

7. गुड़ रक्त से टॉक्सिन को दूर करता है जिससे त्वचा संबंधित समस्या से निजात मिलती है।

8. इसके अलावा गुड़ का सेवन आपके गले और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद होता है।

कब करें गुड़ का सेवन :

सर्दी जुकाम से पीड़ित लोग यदि इसे सुबह काली मिर्च के साथ खाते हैं तो उन्हें काफी लाभ मिलेगा, वहीं पाचन संबंधित समस्याओं से ग्रसित लोग इसे खाना खाने के बाद ले सकते हैं। 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment