बवासीर बीमारी और उपचार

बवासीर का घरेलु उपचार है मूली

Piles home remedies in hindi

bawaseer ka gharelu upchar hai muli jane kaise kyunki badi bawaseer ka ayurvedic upchar bhi ho sakta hai, बवासीर का घरेलु उपचार है मूली.

अकसर सलाद और सब्जी में इस्तेमाल होने वाली मूली हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। यूं तो मूली को खाने के बहुत से फायदों हैं, यह बहुत कम लोग ही लोग ही जानते है कि हैं पाइल्स की रोकथाम के लिए मूली से बेहतर और कोई दूसरा ऑप्शन है ही नहीं।

आपको बता दें कि मूली के नियमित और सही इस्तेमाल से पाइल्स की समस्या को कुछ महीनों में दूर किया जा सकता है। मूली को रोजाना खाने से आपकी पाइल्स की समस्या बढ़ती भी नहीं है।

पाइल्स किसी को अगर होता भी है तो उस इंसान के विशेष हिस्से में हर समय दर्द और जलन की शिकायत बनी रहती है। वहीं, यह देखा गया है कि पाइल्स के मरीजों के साथ सबसे बड़ी समस्या हमेशा यही रही है कि वो इसका जिक्र अपनें परिवार वालों से या क्या डॉक्टर से भी करने में शर्माते हैं या यूं कहे कि कतराते हैं। आपको बता दें कि डॉक्टर से सलाह लेकर उसका सही इलाज कराना बहुत जरूरी है। दवाइयों के साथ इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है।

क्या आप जानते हैं कि पाइल्स के मरीजों को अक्सर मूली खाने की सलाह दी जाती है। इसका सबसे बड़ा कारण और कुछ नहीं बल्कि मूली में डाइट्री फाइबर्स का पाया जाना। यह फाइबर्स आपके स्टूल को मुलायम करने में मदद करते हैं। यही नहीं, इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। मूली में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इस दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं। वहीं इसके अलावा मूली ठंडक देने का काम करती है, जिससे जलन में भी बहुत राहत मिलती है।

पाइल्स के मरीजों को कोशिश करना चाहिए कि वह कच्ची मूली का ही सेवन करें। आप चाहें तो इसे घिसकर भी खा सकते हैं, नहीं तो आप इसका रस निकालकर भी पी सकते हैं। मूली के रस का सेवन करने से पहले एक बार जरूर अपने फैमिली डॉक्टर से सलाह लेना ना भूले। आप चाहें तो इसके रस का इस्तेमाल संक्रमित जगह की जलन को शांत करने के लिए भी कर सकते हैं।

बाजार में मूली का पाउडर आसानी से मिल जाएगा। आप चाहें तो इसके पाउडर को भी प्रयोग में ला सकते हैं। अगर आप बाजार से कुछ भी खरीदकर प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो मूली की पत्तिकयों को छाया में सुखाकर घर पर ही उसका चूर्ण बना सकते हैं। एक महीने के नियमित सेवन से आपको फर्क खुद नजर आने लगेगा।

Also Read : ड्राई स्किन के उपाय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment