दांतों की देखभाल

दांत के दर्द का प्राकृतिक उपचार

दांत के दर्द का प्राकृतिक उपचार

यदि आपको दांत दर्द होता है, तो यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आपकी असुविधा की जड़ पर क्या है। यह एक कैविटी, एक संक्रमण, गम रोग या मुंह में किसी भी अन्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। आइए दांत के दर्द का प्राकृतिक उपचार के बारे में जानते हैं।

दांत दर्द के लिए लहसुन

दांत दर्द के लिए लहसुन

हजारों सालों से, लहसुन को इसकी औषधीय गुणों के लिए मान्यता प्राप्त है और इसका उपयोग किया जाता है। लहसुन न सिर्फ़ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है, बल्कि इसके अनेक स्वास्थ्यवर्धक लाभ भी हैं। आप सोच नहीं सकते की लहसुन की एक कली हमारे शरीर में पैदा होने वाले कितने रोगों का नाश कर सकती हैं। यह दांत दर्द का एक प्राकृतिक उपचार के तौर पर काम करता है।

यह न केवल हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है जो डेंटल प्लाक का कारण बनता है, बल्कि यह दर्द निवारक के रूप में भी कार्य कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कली को कुचलकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लागाएं। आप चाहे तो इसमें नमक भी डाल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप धीरे-धीरे ताजे लहसुन की कली चबा सकते हैं।

नमक पानी से करें कुल्ला

शरीर में कई खतरनाक बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया को नष्ट के लिए भी नमक का पानी काफी अच्छा रहता है। नमक के पानी में प्राकृतिक रूप से एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे बैक्टीरिया को मारा जा सकता है।

कई लोगों के लिए, नमक पानी से कुल्ला करना दांत दर्द में एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। नमक का पानी एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है, और यह आपके दांतों के बीच फंसे हुए खाद्य कणों और मलबे को निकालने में मदद कर सकता है। नमक के पानी के साथ दांत दर्द का इलाज करने से सूजन को कम करने और किसी भी मौखिक घावों को ठीक करने में सहायता मिल सकती है।

अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियां

अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं। साथ ही ये इम्यूरन सिस्टेम को भी मजबूत बनाता है। उसी तरह अमरूद की पत्तियां भी बहुत ही लाभकारी है।

अमरूद के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घावों को ठीक करने में सहायता कर सकते हैं। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो मौखिक देखभाल में सहायता कर सकते है। इसका उपयोग करने के लिए, ताजे अमरूद के पत्तों को चबाएं या माउथ वॉश बनाने के लिए उबलते पानी में कुचलकर अमरूद के पत्तों को शामिल करें।

प्याज

कच्चा प्याज खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। आप प्याज को खाने में सलाद के रूप में कच्चा खा सकते हैं। प्याज एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबायल गुण प्रदान करता हैं जो दर्द में योगदान देने वाले मुंह में बैक्टीरिया को मारने के लिए जाना जाता हैं। दांत दर्द वाले क्षेत्र पर कच्चे प्याज का एक टुकड़ा रखना आपको दर्द से राहत देने का काम करता है।

लौंग का तेल

लौंग का तेल

आयुर्वेद में लौंग का तेल एक दर्दनिवारक दवा है। एंटिफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुणों से भरपूर लौंग का तेल दांत के दर्द का प्राकृतिक उपचार है। लौंग का उपयोग दांतों के इलाज के लिए किया जाता है, क्योंकि तेल प्रभावी ढंग से दर्द और सूजन को कम कर सकता है। आपको बता दें कि इसमें यूजीनॉल होता है, जो एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है।

इसके के लिए आप कॉटन बॉल पर थोड़ी मात्रा में लौंग के तेल को दबाएं और इसे प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। आप लौंग के तेल में पानी मिलाकर प्रति दिन कुछ देर के लिए कुल्ला करें। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment