दांतों की देखभाल

किसे होती है दांतों में कैविटी की समस्या

किसे होती है दांतों में कैविटी की समस्या

कुछ लोगों का मानना है कि कैविटी (दांतों में सड़न) की समस्या ज्यादातर बच्चों में होती है जबकि यह गलत है। आपको बता दें कि जिसके पास भी दांत है उसे यह समस्या हो सकती है। उम्र में बदलाव होने के साथ-साथ वयस्कों में भी यह समस्या साफ तौर पर देखी जा सकती है।

जब दांतों की समस्या होती है तो दांतों की जड़ों में प्लाक जमता है। यह न केवल दांतों में जमता है बल्कि प्लाक में मौजूद एसिड इनेमल को डिसोल्व करता है जिसकी वजह से कैविटी बनता है। कुछ लोग दूसरों की तुलना में कैविटी से अधिक प्रवण होते हैं। इसका कारण यह है कि कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक शुगर का सेवन करते हैं।

मानो या न मानो आप उच्च कार्बोहाइड्रेट और शुगर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। दुर्भाग्यवश, इससे आपको कैविटी की समस्या हो रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुंह में बैक्टीरिया इन खाद्य पदार्थ की वजह से अधिक एसिड पैदा कर रहा है। इसका मतलब यह है कि जब तक आप लगातार शुगर का सेवन करते हैं, तब आप खुद ही कैविटी को निमंत्रण देते हैं।

कैविटी को रोकने के लिए क्या करें

कैविटी को रोकने के लिए क्या करें

1. विश्वसनीय फ़्लोराइड टूथपेस्ट के साथ दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें।

2. नियमित रूप से फ्लॉसिंग कीजिए।

3. समय-समय पर डेंटिस के पास जाएं और दांतों की चेकअप कराएं।

कैविटी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय

#लौंग

लौंग

लौंग कई बीमारियों में रामबाण दवा के रूप में काम करता है। एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एनाल्जेसिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण लौंग कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जैसे कि इम्यून सिस्टम और पाचन को मजबूत करता है और कैंसर के जोखिम को कम करता है।

दर्द को कम करने और कैविटी को फैलने से रोकता है। समस्या होने पर एक-चौथाई चम्मच तिल के तेल में 2 से 3 बूंदें लौंग के तेल की मिलाकर लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले कॉटन बॉल में लेकर प्रभावित दांत में लगाएं। – दांतों से कैविटी हटाने के 4 असरदार घरेलू नुस्खे

#मुलेठी

आपको बता दें कि मुलेठी की जड़ एसिड रिफ्लक्स, पेट की सूजन, पेट के अल्सर, दिल की धड़कन, अम्लता और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं को ठीक करने में बहुत मददगार है। इसके अलावा मुलेठी की जड़ दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया के कारण होने वाली कैविटी का विकास रोकने में सहायता करता है। इसके अलावा यह जड़ी-बूटी प्लाक को कम करने में भी सहायता करती है।

#लहसुन

लहसुन

दांतों के टूटने और कैविटी की समस्या को दूर करने के लिए आप लहुसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटी बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुणों से समृद्ध लहसुन न केवल दर्द से राहत देता है बल्कि स्वस्थ मसूड़ों और दांतों के लिए भी अच्छा होता है।

इसके लिए 2 से 3 लहसुन की कली को कुचलकर और एक-चौथाई चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। कैविटी को कम करने के लिए इस उपाय को कुछ दिनों के लिए दिन में दो बार करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment