दांतों की देखभाल

मुंह से बदबू को दूर करे यह कारगर मसाला

मुंह से बदबू को दूर करे यह कारगर मसाला

तंबाकू के इस्तेमाल से कई तरह के रोग जन्म लेते हैं। यह मुंह की बदबू का भी कारण बनता है। मुंह से बदबू का मुख्य कारण खराब खाने की आदतें और अन्य स्वास्थ्य संबंधी मामले हैं। रेस्पिरेटरी सिस्टम में इंफेक्शन, क्रोनिक साइनसाइटिस, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, डायबिटीज, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्याएं, किडनी तथा लिवर रोग की वजह से भी मुंह से बदबू आती है।

मुंह से बदबू को दूर करे दालचीनी

दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ है। इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी-बेक्टीरियल, एंटी पैरासिटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इस कारण इसे उपचार की एक श्रृंखला के लिए मुख्य घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। मुंह की बदबू के इलाज के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप कुछ औषधीय अवयवों के साथ दालचीनी का मिश्रण करते हैं, तो आपको मुंह से बदबू के इलाज में मदद मिल सकती है।

अदरक और दालचीनी

अदरक और दालचीनी

इन दोनों नेचुरल उपचार का एक साथ इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू से छुटकारा पाने में सहायता मिल सकती है। अदरक में सक्रिय घटक जिंजरोल, बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। यही बैक्टीरिया मुंह में बदबू कारण बनता है।

इसके लिए आप एक कप पानी को उबालने के बाद उसमें 15 ग्राम दालचीनी और 5 ग्राम अदरक डालिए। इसके बाद इसे 5 मिनट तक गर्म होने दीजिए। आप इस पेय को दिन में तीन बार पी सकते हैं। आप चाहे तो इसे माउथवॉश के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

शहद और दालचीनी

शहद और दालचीनी

मुंह से बदबू के इलाज के लिए आप शहद और दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद का एंटीमाइक्रोबायल गुण बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में बहुत प्रभावी है, जो बुरी सांस या मुंह की बदबू का कारण है। इसके लिए आप 75 ग्राम शहद लीजिए और उसमें 15 ग्राम दालचीनी को मिलाएं। खाना खाने के बाद इसमें एक चम्मच लीजिए। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल पेस्ट के रूप में भी कर सकते हैं। – दालचीनी फेस पैक त्वचा में लाए चमक

अजमोद और दालचीनी

अजमोद मुंह से बदबू के इलाज में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अजमोद में क्लोरोफिल शरीर को क्लीन करता है, लिवर को डिटॉक्स करता है तथा संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है। इसके लिए एक कप पानी को उबालने के बाद आप गैस को बंद कर दीजिए। फिर इसमें 60 ग्राम अमजोद तथा 15 ग्राम दालचीनी को मिलाएं और इसे पीजिए। आप इसे दिन में दो बार पी सकते हैं।

दालचीनी के फायदे

दालचीनी के फायदे

पाचन तंत्र के लिए

पाचन तंत्र को बेहतर करना है, तो दालचीनी का इस्तेमाल कीजिए। यदि पेट का कोई रोग हुआ हो या इंफेक्शन हो तो दालचीनी की चाय का सेवन करना चाहिए। डायरिया होने पर आधा चम्मच दालचीनी दही में मिलाकर पीना चाहिए। – वजन कम करने के तरीका – दालचीनी

साइनस के लिए

दालचीनी से दर्द में बहुत आराम मिलता है। साइनस के कारण सिरदर्द हो तो एक चौथाई चम्मच दालचीनी को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर सिर में लगाएं। दालचीनी में शहद या अदरक मिलाकर पीने से अर्थराइटिस का दर्द गायब हो जाता है।

मुंहासे के लिए दालचीनी

दालचीनी से एक्ने या मुंहासे का उपचार के लिए किया जा सकता है। गुलाब जल के साथ दालचीनी मिलाकर 10 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। इससे न केवल त्वचा का सूखापन निकल जाएगा बल्कि इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबायल तत्व एक्ने के बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। इससे त्वचा मुलायम हो जाती है। शहद के साथ दालचीनी मिलाकर इसका स्क्र ब बनाकर लगाने से भी त्वचा नरम होती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment