आँखों की देखभाल

आँखों के लिए गुलाब जल के फायदे

आँखों के लिए गुलाब जल के फायदे

गुलाब के स्वास्थ्य लाभ हर किसी के लिए सहायक हो सकता हैं। गुलाब की कली, गुलाब का तेल, गुलाब का पानी, ये सभी वास्तव में उपयोगी है। जब आंखों के स्वास्थ्य की बात आती है तब गुलाब जल विशेष रूप से अच्छा माना जाता है। इसलिए आज हम आँखों के लिए गुलाब जल के फायदे के बारे में जानकारी देंगे। गुलाब जल के उपचार गुण इसे आंखों की देखभाल के लिए आदर्श बनाते हैं।

एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-सेप्टिक गुण

गुलाब जल में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-सेप्टिक गुण कई तरीकों से काम करता हैं। यह हमें धूल, प्रदूषक, लाली, आंख की सूजन और मेकअप और सौंदर्य उत्पादों के हानिकारक तत्वों से बचाने में मदद करता है। इसके लिए दो कॉटन बॉल लें। इसके बाद उस कॉटन बॉल को गुलाब जल में डुबोएं। सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए इन्हें अपनी आंखों पर 10-15 मिनट तक रखें।

तनाव और थकान को करे दूर

तनाव और थकान को करे दूर

गुलाब एक उत्कृष्ट आई वाश की तरह काम करता है। यह आंख से कचरे को बाहर निकालने में सहायता करता है। यह विशेष रूप से तनाव और थकान को कम करता है जिसे कंप्यूटर और टेलीविजन स्क्रीन के सामने लंबे समय तक बैठने के बाद महसूस होता है।
इसके लिए आप कुछ पानी लें फिर गुलाब के पानी की कुछ बूंदें इसमें डालें। इसके बाद कॉटन पैड का उपयोग करके अच्छी तरह से अपनी आंखों को धोएं।

एक उत्कृष्ट आई ड्रॉप की तरह काम करे गुलाब जल

आँखों के लिए गुलाब जल के फायदे में एक फायदा यह है कि यह बेहतरीन आई ड्रॉप की तरह काम करता है। गुलाब जल जो की बिलकुल सुरक्षित और कारगर आई ड्राप है। आँखों में जलन, आँखों में ललाई, चुभन और खुजली में गुलाब जल का आई ड्रॉप विशेष रूप से काम करता है।

इसके लिए आप, गुलाब जल को आई ड्रॉप की तरह इस्तेमाल करने के लिए सहज मुद्रा में लेट जाएं और फिर 2-3 बूंद डाल लें। इसके बाद 10 मिनट तक बिना आंख खोले हुए लेटे रहें। यह आंखों में मौजूद अतिरिक्त गंदगी को निकालने और धोने का काम करता है। इससे आपकी आंखों को राहत मिलेगी।

डार्क सर्कल का उपचार करे गुलाब जल

गुलाब जल को अक्सर काले घेरे या डार्क सर्कल को कम करने के लिए एक अच्छा उपाय माना जाता है। गुलाब जल के सौंदर्य लाभ से ज़्यादातर लोग वाकिफ हैं। यह न केवल डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है, बल्कि आंखों के नीचे सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

इसके लिए आप कॉटन बॉल पर ठंडे दूध और गुलाब के पानी का मिश्रण स्प्रे करें। फिर उस कॉटन बॉल को रोज़ाना अपनी आंखों पर कम से कम 10 मिनट तक रख दें। आप 3-4 सप्ताह के भीतर एक दृश्य परिवर्तन देखेंगे। – डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय

इंफेक्शन को करे दूर गुलाब जल

इंफेक्शन को करे दूर गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों के इंफेक्शन और एलर्जी को दूर करने के लिए किया जाता है। देर तक कंप्यूटर के सामने बैठना, स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना, पर्यावरण का नुकसान आदि दिन भर हमारी आंखें कई चीज़ों के संपर्क में आती हैं। ऐसे में गुलाबजल न केवल आपकी आंखों को राहत पहुंचाता है बल्कि इंफेक्शन को भी दूर करता है।

आंखों के दर्द को करे कम

कई बार काम करते समय आंखों में दर्द होने लगता है। गुलाब जल आपकी आंखों को दिनभर की थकान के बाद आराम पहुंचाता है। आंखों में पड़ने वाले दबाव को दूर करता है, जिससे दर्द भी कम होता है।

गुलाब जल के अन्य फायदे

गुलाब जल के अन्य फायदे

1. गुलाब जल त्वचा की पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, और अतिरिक्त तेल को भी नियंत्रित करता है।

2. गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो परेशान त्वचा की लाली को कम करने में मदद कर सकता है तथा आप मुंहासे, त्वचा रोग और एक्जिमा से छुटकारा पा सकते हैं।

3. गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेट, पुनरुत्थान और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, जिससे स्किन फ्रेश दिखती है।

4. गुलाब जल एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा कोशिकाओं को मजबूत करने और त्वचा के ऊतकों को पुन: उत्पन्न करने में मदद करता हैं।

5. जीवाणुरोधी गुणों के कारण, गुलाब जल निशान, कटना और घावों को ठीक करने में सहायता करता है।

6. गुलाब की सुगंध मूड को अच्छा करने के लिए जाना जाता है। यह आपको चिंता की भावनाओं से छुटकारा दिलाता है और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देता है, जिससे आपको अधिक आराम महसूस होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment