हेल्थ टिप्स हिन्दी

शरीर में गर्मी बढ़ाने के उपाय

शरीर में गर्मी बढ़ाने के उपाय

सर्दियां शुरू हो गई है, ऐसे में शरीर में गर्मी बढ़ाना बहुत ही जरूरी है। वैसे रजाई में रहकर या गर्म कपड़े पहनकर गर्मी तो आती है, लेकिन आप कब तक रजाई में रहेंगे और कब तक गर्म कपड़े पहनेंगे। इसलिए आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार अपना चाहिए, जिसकी मदद से आप अपने शरीर को हमेशा गर्म रख सकते हैं।

आपको बता दें कि खाने-पीने की कई ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन करके आप अपने शरीर को अंदरुनी रूप से गर्म रख सकते हैं। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

प्याज

कैल्शियम, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट क्वार्सेटिन तथा सल्फर से भरपूर प्याज खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

प्याज का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार होता है। यह न केवल शरीर की गंदगी को दूर रखता है बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

 

हरी मिर्च

कैप्सैकिन कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसका नियमित सेवन वजन घटाने तथा दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा हरी मिर्च खाने से गर्मी आती है। इसका तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप इसका ज्यादा तो इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

अदरक

अदरक एक लोकप्रिय मसाला है। यह जिंजरोल से भरपूर है, जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला पदार्थ है। मतली से राहत, भूख की कमी, मोशन सिकनेस और दर्द की बात होती है तो वहां अदरक अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है।

यदि आप खुद को गर्म रखना चाहते हैं तो इससे बेहतर और सस्ता उपाय शायद ही कोई हो। आप अदरक वाली चाय पीकर शरीर का तापमान बढ़ा सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

प्रोटीन, विटामिन, खनिजों और आहार फाइबर से भरपूर ड्राई फ्रूट्स का सेवन तो आपने बहुत किया होगा और इसके फायदों से भी आप परिचित होंगे। लेकिन क्या आपने सुना है कि ड्राई फ्रूट्स ठंड को भगाने में भी बहुत मदद करता है।

आपको बता दें कि खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके आप खुद को इन सर्दियों से बचा सकते हैं। इसके साथ ही ये सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है।

हल्दी

करक्यूमिन या हल्दी में कितने गुण है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसमें हृदय रोग, अल्जाइमर और कैंसर को रोकने की क्षमता है। आपको बता दें कि सर्दियों के लिहाज से हल्दी एक बेमिसाल औषधि है क्योंकि ठंड भगाने और आराम दिलाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे गर्म दूध के साथ मिलाकर पी सकते हैं। यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। – सोने से पहले हल्दी दूध के लाभ

दालचीनी

दालचीनी से आप अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर कर सकते हैं। और यह शरीर में गर्मी उत्पन्न करती है। अपनी बॉडी को गर्म करने के लिए आप इसे कॉफी या मिल्कशेक में मिलाकर पी सकते हैं। – दालचीनी के गुण या फायदे

केसर

हमारे देश में शाही परिवारों के लिए बने व्यंजनों में सबसे लोकप्रिय तत्वों में से एक, केसर सर्दियों के दौरान हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा में चमक प्रदान करता है।

गर्म सूप

खांसी और ठंड से निपटने में सहायक, गर्म सूप सर्दी में आपको गर्म रहने में सहायता करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment