हेल्थ टिप्स हिन्दी

सोने से पहले हल्दी दूध के लाभ

सोने से पहले हल्दी दूध के लाभ

आयुर्वेद में हल्दी दूध का बहुत ही महत्व है। इसके सामान्य लाभ में इम्यूनिटी को बढ़ाने, घावों को का इलाज करने और पौष्टिकता में सुधार करने जैसे लाभ शामिल है। इसके अलावा सोने से पहले हल्दी दूध लाभ बहुत है। यह सर्दी और खांसी से लेकर अच्छी नींद में आपकी मदद करता है।

हल्दी दूध सर्दी और खांसी के लिए

खांसी गले की एक बीमारी है जो छाती में जमा कफ, फेफड़ों, सांस की नली और गले में संक्रमण के कारण होती है। छाती और सांस से संबंधित कोई भी रोग हो खांसी की समस्या होना आम है।

यदि आप खांसी या जुकाम की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको सोने से पहले हल्दी दूध का सेवन करना चाहिए। हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल, एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते हैं जो सर्दी और खांसी के लिए सबसे अच्छा उपाय है। यह गले में खराश और ठंड से तुरंत राहत देता है।

अच्छी नींद में मदद करे हल्दी दूध

अच्छी नींद में मदद करे हल्दी दूध

अच्छे खान-पान के साथ ही ये भी बेहद जरूरी है कि आप 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें। नींद नहीं पूरी होने पर एक ओर जहां इंसान के स्वभाव पर असर पड़ता है वहीं उसकी सेहत पर भी बुरा असर होता है।

रात में दूध पीना वैसे भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और इससे अच्छी नींद भी आती है। जब इसका सेवन हल्दी के साथ करते हैं तो यह एंटी-एजिंग टॉनिक के रूप में भी काम करता है।

हल्दी दूध है डिटॉक्सिफायर

हल्दी दूध को आयुर्वेदिक परंपरा में एक उत्कृष्ट रक्त शोधक और क्लींजर माना जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में बहुत ही मदद मिलती है।

अगर आप रात में सोने से पहले हल्दी दूध का सेवन करते हैं तो यह न केवल रक्त को साफ करने में मदद करता है बल्कि लिवर से विषैले तत्व को बाहर भी निकालता है। हल्दी का दूध एक प्राकृतिक लिवर डिटॉक्सिफायर है और रक्त शोधक होता है जो लिवर के फंक्शन को बढ़ा देता है।

बेहतर पाचन तंत्र के लिए हल्दी दूध

बेहतर पाचन तंत्र के लिए हल्दी दूध

पाचन तंत्र में किसी गड़बड़ी के कारण आहार न पचने को अजीर्ण या अपच कहते हैं। अपच एक बहुत ही आम समस्या है लेकिन ये छोटी सी समस्या हमें पूरे दिन परेशान करती है।

हल्दी दूध एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है जो आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और पेट में अल्सर और कोलाइटिस का इलाज करता है। सोने से पहले इसका सेवन करने से यह बेहतर पाचन में मदद करता है और अल्सर, दस्त और अपच को रोकता है। – पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए योग

दर्द से राहत दे हल्दी दूध

शरीर में दर्द से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों को नजरअंदाज करने से ये बाद में बड़ी समस्या का कारण बन सकती हैं। हल्दी दूध चोट को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। अगर शरीर में कही दर्द हो तो आप सोने से हल्दी दूध का सेवन कर लीजिए आपको दर्द से राहत मिलेगी।

अस्थमा और ब्रोंकाइटिस का इलाज करे हल्दी

अस्थमा और ब्रोंकाइटिस का इलाज करे हल्दी

हल्दी का दूध रोगाणुरोधी है और यह बैक्टीरियल संक्रमण और वायरल संक्रमण से लड़ता है। यह श्वसन प्रणाली से संबंधित बीमारियों के उपचार में बहुत ही उपयोगी है। यह फेफड़े के रोग और साइनस से त्वरित राहत प्रदान करता है। अस्थमा और ब्रोंकाइटिस का इलाज करने के लिए यह एक प्रभावी घरेलू उपाय भी है। आप रोजाना सोने से पहले इसका सेवन कीजिए आपको फायदा जरूर दिखेगा। – अस्थमा क्या है ?

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment