Uncategorized

क्या करें जिससे कोरोना या कोई दूसरी बीमारी हम पर असर कम डाले

कोरोना वायरस हो या ब्लैक फंगस हो या फिर व्हाइट फंगस, हमें ज्यादा नुकसान न पहुंचाए, इसके लिए हमें अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देना होगा। अच्छा, कई बार लोग यह समझते हैं कि जो सेहतमंद है, वो कभी बीमार नहीं होता। ऐसा नहीं है, बीमारी का खतरा हर किसी को है, लेकिन स्वस्थ व्यक्ति जिसकी इम्यूनिटी अच्छी है, वह अगर बीमार भी होगा, तो वह जल्द से जल्द रिकवर कर सकता है। अब सवाल यह उठता है कि हम अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए क्या कर सकते हैं।

वैसे, बेहतर स्वास्थ्य की ओर ध्यान देने से पहले आपको यह देखना है कि आपसे गलती कहां हो रही है। पिछले 20 साल में देखें, तो हमने भयानक रूप से अपनी लाइफस्टाइल में गलती की है। इन वर्षों में हमने पैसे तो खूब कमाएं, लेकिन अपने शरीर पर ध्यान नहीं दिया। हमने फास्ट फूड और जंक फूड का ज्यादा से ज्यादा सेवन किया। अपने बच्चों को भी यही खिलाते रहे। आराम की चीजें हमने खरीद ली और शारीरिक गतिविधियां बिलकुल ही खत्म कर दी।

इस तरह की लाइफस्टाइल से इम्यूनिटी कभी नहीं बढ़ेगी, बल्कि और कम हो जाएगी। जब शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होगी, तो कोरोना हो या दूसरी की बीमारी, वह हमारे शरीर में अपना घर तो बनाएगी ही।

अब क्या है सॉल्यूशन
सॉल्यूशन यही है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कीजिए। आप पैसा भरपूर कमाओ, लेकिन उसके लिए अपने शरीर को रिस्क में मत डालो। जिस तरह आप अपने काम को, अपनी इंवेस्टमेंट को और अपने परिवार और दोस्तों को समय देते हो। उसी तरह आपको रोजाना अपने शरीर को भी समय देना होगा। मैं तो यही कहूंगा कि आप अपने काम और परिवार से पहले अपने शरीर पर सबसे पहले ध्यान दीजिए।

कैसे दें अपने शरीर पर ध्यान
आप अपने शरीर पर चार तरीके से ध्यान दे सकते हैं। पहला तरीका है खानपान। आपको मालूम होना चाहिए कि आप जो खा रहे हैं, इससे आपके शरीर पर क्या असर होने वाला है। आप पौष्टिकता को भूलकर केवल टेस्ट के लिए और नशे के लिए किसी आहार व पेय पदार्थ का सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपके शरीर को भारी नुकसान होगा। इसलिए आप जो फूड खा रहे हैं, उसकी कैलोरी, फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि के बारे में जानकारी जरूर होने चाहिए। मतलब साफ है कि कोई भी आहार लेने से पहले अपने शरीर के बारे में सोचना है।

दिनभर खाते रहना सही नहीं है
इंसान और जानवर में वैसे तो कई फर्क है, लेकिन एक फर्क यह है कि जानवर उतना ही खाते हैं, जितना उनको जरूरत है। लेकिन हम इंसान पूरे दिन कुछ न कुछ चरते रहते है। और वो खाना खाते हैं जो डाइजेस्ट होने में समय लगाते हैं। मतलब, एक तो हम एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं और दूसरे हम पूरे दिन खा रहे हैं, तो इससे हमारे शरीर पर कितना बुरा असर पड़ता होगा, आप ही बताइए। आप उतना ही खाना खाइए, जितना आपके शरीर को जरूरत है। ओवरइटिंग से मोटापा बढ़ेगा और दूसरे रोग भी होंगे। कोशिश कीजिए आप 15 दिन में या महीने में एक बार उपवास जरूर रखें।

एक्सरसाइज कीजिए
आजकल लोगों ने एक्सरसाइज को बॉडी बिल्डिंग से जोड़ दिया है, जो कि गलत है। ध्यान दीजिए आपको एक्सरसाइज इसलिए नहीं करना है कि आपको बॉलीवुड स्टार की तरह बॉडी बनाना है, बल्कि आपको एक्सरसाइज इसलिए करना है कि आपके शरीर के अंग हेल्दी रहे और आप बीमारियों से दूर रहें। इसलिए आप बाहरी लोगों के लिए बॉडी न बनाए, बल्कि खुद के अंग को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज कीजिए।

साफ-साफई का पूरा ध्यान दें
कोरोना हो या न हो आपको साफ-सफाई का पूरा ध्यान देना चाहिए। अगर आप बार-बार हाथ धोएं और अपने घर को साफ रखेंगे तो आप वैसे ही कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं। एक बात और, जहां साफ-सफाई होती है, वहां मूड भी सही रहता है और काम करने का भी मन करता है।

प्रकृति से खुद को जोड़ें
कुछ ऐसे काम कीजिए जो आपको प्रकृति से जोड़े रखेगा और आपका स्वास्थ्य भी सही रहेगा। जैसे घासों पर नंगे पैर चले, घर के आसपास पेड़ लगाएं, सुबह-सुबह सूरज से विटामिन डी लें आदि इस तरह का काम करने से आपको हेल्दी रहने की प्रेरणा मिलेगी।

ध्यान लगाए
बीमारी में हम मानसिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। हमें कई तरह के संदेह घेर लेते हैं। अपनी मानसिक मजबूती के लिए दिन में एक ऐसा समय निकालो जब ध्यान लगा सकें। लगातार ध्यान करने से मन के विचारों को शांत करने में मदद मिलती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment