Uncategorized

बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल को कैसे बदलें

आज हम बात करेंगे कि बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल को सही रास्ते पर कैसे लाएं। हम जानते हैं कि यह आसान काम नहीं है, क्योंकि जो लाइफस्टाइल सालों से एक तरह से चली आ रही हो, उसे अचानक बदलना आसान काम नहीं है। लेकिन कहते हैं कि जब एक कौआ छोटे-छोटे कंकर घड़े में डालकर पानी को ऊपर ला सकता है, तो धीरे-धीरे करके आप भी अपनी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल को सही कर सकते हैं। बस जरूरत है, धैर्य और संकल्प की।

आइए जानते हैं कि बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल का मतलब क्या है

– ये तो हम जानते हैं कि बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल क्या है। अगर आप अपना ज्यादा समय एंटरटेनमेंट वीडियो, मूवी और गाने देखने में बिता रहे हैं, तो समझ लीजिए कि आप कोई प्रोडक्टिव काम नहीं कर रहे हैं।
– अगर आप सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर ज्यादा समय बीता रहे हैं। अपना काम छोड़कर, लाइक, कमेंट, शेयर आपकी जिंदगी बन चुकी है तो आपको यहां रुकने और सोचने की जरूरत है।
– शराब और सिगरेट या किस और तरीके का नशा इंसान की जिंदगी को बर्बाद कर देता है। अगर आप इसमें है तो आप गलत रास्ते पर हैं।
– अगर आप जंक फूड, फास्ट फूड के पीछे भाग रहे हैं और रोजाना इसका सेवन कर रहे हैं, तो समझिए कि आपने अपनी सेहत को खराब करने का पूरा इंतजाम कर लिया है।

इस बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल को सुधारने का तरीका हर कोई बताता है। लेकिन ज्यादा से ज्यादा तरीके कई बार कंफ्यूज कर देते हैं, और ऐसे में आप शुरुआत नहीं कर पाएंगे। हमारा मकसद है कि आप शुरुआत करें। इसके लिए यह करना है कि आपने जिस तरह की खराब लाइफस्टाइल अपनाई हुई है, उसे धीरे-धीरे कम करना है।

अगर आप ज्यादा एंटरटेंनमेंट का डोज ले रहे हैं, तो उसे कम करना है और उसकी जगह कुछ अच्छा देखना, अच्छा सुनना है। अगर आप नशा कर रहे हैं तो उसे धीरे-धीरे कम करना है।

बाहर का खाना या फास्ट का ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो धीरे-धीरे उसे भी कम कीजिए और उसकी जगह अच्छा खाइए। यह चीजे अचानक नहीं होगी इसके लिए आपको मानसिक ताकत चाहिए। ऐसे में कुछ योग और एक्सरसाइज कीजिए।

इस तरह आपको और आपके दिमाग को ज्यादा प्रयास करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपकी बुरी आदत धीरे-धीरे छुटती जाएगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment