ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए फलों का फेस पैक

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए फलों का फेस पैक

फेस पर ग्लो लाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयास करते हैं। इसके लिए वह कई तरह की क्रीम भी लगाते हैं। वैसे इस तरह के उपाय कई बार आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फलो के फेस पैक के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए फलों का फेस पैक

पपीता और शहद का फेस पैक

पपीता एक आश्चर्यजनक फल है, जो पूरे वर्ष के दौरान उपलब्ध रहता है। पपीता हर किसी के लिए सबसे पसंदीदा नहीं हो सकता है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य फायदे हैं। पपीता एक स्वास्थ्य-शक्ति वाला फल है। यह न केवल पाचन के लिए एक उत्कृष्ट फल है, बल्कि त्वचा के लिए यह बहुत फायदेमंद भी है। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इसका फेस पैक बहुत ही उपयोगी है।

इसके लिए आप दो पीस पपीता लीजिए और उसमें शहद को मिलकार अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए। फिर इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाइए और पानी से धो लीजिए। पपीता विटामिन ए में समृद्ध है और एक पपैन नामक एंजाइम है, जो मृत कोशिकाओं को सफलतापूर्वक निकालता है। यह तत्व रंग को बढ़ाने और सुंदरता को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। फल में ऐसे तत्व भी शामिल होते हैं जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए केले का फेस पैक

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए केले का फेस पैक

प्रत्येक घर में पाए जाने वाले सबसे आम फलों में से एक केला को ऊर्जा का पावरहाउस माना जाता है। विटामिन, मिनरल्सा और प्रोटीन का सबसे अच्छाव स्रोत केला एक ऐसा फल है, जो वजन बढ़ने से लेकर वजन घटाने तक के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसका इस्तेमाल स्किन को ग्लो लाने में भी किया जाता है।

केले पोषक तत्वों से भरा है, जो कि त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह मुख्य रूप से इसमें विटामिन बी6 और विटामिन सी शामिल है, जो त्वचा में लचीलापन लाने लिए महत्वपूर्ण हैं। केला का फेस पैक बनाने के लिए आप आधा केला लीजिए और इसमें आधा चम्मच शहद को मिलाएं। फिर उसमें एक बड़ा चम्मच नींबू डालिए। अच्छी तरह से मिलाने के बाद 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक ऑइली त्वचा में बेहतरीन काम करता है।

संतरे का फेस पैक

मुलायम छिलके वाला, रेशेदार, रसीला और खट्टा-मीठा संतरा हर किसी के लिए पसंदीदा फलों में एक है। विटामिन सी से भरपूर संतरा रोग निवारक क्षमताओं के साथ-साथ त्वचा के लिए एक अत्यंत उपयोगी फल है। वैसे संतरे के छिलके आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करते हैं। ये आपकी त्वचा को साफ करते हैं और छिद्र खोलते हैं, इसलिए मुंहासे और ब्लैकहैड्स को कम करते हैं। ये अत्यधिक तेलों के स्राव को भी कम करते हैं।

इसका फेस पैक बनाने के लिए आप तीन संतरे के छिलके को लीजिए। इसको छोटे-छोटे टूकड़े में तोड़ दीजिए और अच्छी तरह से सुखा लीजिए। सूखने के बाद इसका पाउडर बना लीजिए। फिर फिर दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच दही और शहद को मिलाइए और 20 मिनट के लिए उसमें लगाइए।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए टमाटर का फेस पैक

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए टमाटर का फेस पैक

टमाटर को स्वादिष्ट व लाभकारी फल माना जाता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं। टमाटर लाइकोपीन की एक उच्च सामग्री है, जिसमें आश्चर्यजनक त्वचा लाभ हैं।

वे त्वचा को अधिक ऑक्सीजन को अवशोषित करने में मदद करता हैं। यह बढ़ते उम्र के प्रभावों को न केवल कम करने में सहायता करता है बल्कि हानिकारक यूवी किरणों के खिलाफ त्वचा को भी बचाता है। इनमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, और एंटीऑक्सिडेंट्स चेहरे पर ग्लो लाने के लिए सही माने जाते हैं।

इसका फेस पैक बनाने के लिए आप एक टमाटर में एक बड़ा चम्मच दही और ऑटमील लीजिए। इसको अच्छी तरह से मिलाइए और फेस तथा नाक पर 10 मिनट के लिए लगाइए। यह त्वचा को एक स्वस्थ चमक देता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment