ब्यूटी टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स है ये 4 उपाय

ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स

स्किन पर ग्लो का दिखना सकारात्मक उर्जा का एहसास दिलाती है, साथ ही अपनी स्किन को लेकर दूसरे लोगों से तारिफ भी मिलता है। आपकी भी त्वचा चमक सकती है यदि आप ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स के बारे में जानते हों।

नियमित तौर पर व्यायाम कीजिए

नियमित तौर पर व्यायाम कीजिए

एक्सरसाइज न केवल आपके दिल और फेफड़ों के लिए यह अच्छा है, बल्कि यह सुंदर और चमकदार त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है। व्यायाम या एक्सरसाइज रक्त परिसंचरण (ब्लड सर्कुलेशन) को बढ़ावा देता है, और यह बदले में, आपकी त्वचा कोशिकाओं को पोषण देता है और हानिकारक मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। यह आपकी त्वचा को भीतर से चमकता है। – एरोबिक व्यायाम के 15 लाभ

ब्रीथिंग एक्सरसाइज करें

ब्रीथिंग एक्सरसाइज करें

शारीरिक तनाव से ज्यादा मानसिक तनाव आपकी त्वचा को खराब कर सकता है। नियंत्रित श्वास अभ्यास तनाव को दूर करने और अपने दिमाग को शांत करने का एक शानदार तरीका है। सोने से पहले, एक साधारण श्वास अभ्यास करें। श्वास लें और अपने पेट को हवा से भरें। फिर धीरे-धीरे इसे निकालें। आप सोने से पहले या दिन के किसी भी समय के दौरान 5 से 20 मिनट के लिए श्वास लेने वाले अभ्यास करें। इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।

जब हम सांस लेते हैं तो इसके साथ हमारे शरीर में पहुंचने वाली ऑक्सीजन खून के माध्यम से शरीर की सेल्स को पोषण देती है। ब्रीदिंग का महत्व सालों पहले भी प्राणायाम के रूप में बताया गया है। – फेफड़ों को मजबूत कैसे करे

ध्यान भी लगाना जरूरी

ध्यान भी लगाना जरूरी

आपको आश्चर्यचकित होना चाहिए कि ध्यान लगाने से आपकी त्वचा कितनी सुंदर और चमकदार हो सकती है। आपको बता दें कि ध्यान आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। जब आपका दिमाग शांत होता है, तो सकारात्मक ऊर्जा आपके शरीर से निकलती है।

यह आपकी त्वचा में ग्लो लाने में सहायता करता है। यह न सिर्फ तनाव को कम करता है बल्कि आपको फिर से जीवंत भी करता है।
इसके अलावा ध्यान लगाने से कमजोर दिमाग और भूलने की समस्या से निजात मिलती है। इससे गुस्सा करने की आदत पर काबू पाया जा सकता है। साथ ही पूरे दिन अच्छा और सकारात्मक माहौल बना रहता है।

जल्दी सोएं और जल्दी उठें

जल्दी सोएं और जल्दी उठें

यह आदत आपकी त्वचा को स्वस्थ तथा त्वचा पर सुंदरता लाने काम भी करती है। दरअसल रात में देर तक सोने और पर्याप्त नींद न लेने की वजह से शरीर में सूजन की कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है जो मुंहासे और त्वचा रोग जैसे त्वचा की समस्याओं को ट्रिगर करती है।
इसके अलावा जल्दी और अच्छी नींद लेने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ज्यादा सोने से खून में कोर्टिसोल हार्मोन के लेवल कम होता है और इम्यून सिस्टम फंक्शन बेहतर होता है।

सूर्य के ज्यादा एक्सपोजर से अपनी त्वचा को रखें सुरक्षित

ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स में सूर्य से अपनी त्वचा की रक्षा करना भी शामिल है। इस बात की आपको जानकारी तो है ही कि किसी भी चीज की अति आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है। आपकी त्वचा के लिए विटामिन डी बहुत ही लाभकारी होता है और विटामिन डी सूर्य की रोशनी से प्राप्त होता है, लेकिन सूर्य की रोशनी का ज्यादा एक्सपोजर आपकी त्वचा को हानि पहुंचा सकता है।

यूवी किरणें टैनिंग, सनबर्न, हाइपरपीग्मेंटेशन और त्वचा पर झुरियों का कारण बन सकता है। इसलिए जब भी आप बाहर जाएं अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यह आपकी त्वचा की रक्षा के लिए एक छतरी के रूप में काम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment