आयुर्वेदिक उपचार ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर चमक लाने के आयुर्वेदिक फेस पैक

चेहरे पर चमक लाने के आयुर्वेदिक फेस पैक

त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए आयुर्वेदिक में कई तरह के उपाय बताए गएं है। जैसे हल्दी और बेसन का फेसपैक, नींबू और शहद का फैसपैक आदि। ये चेहरे पर चमक लाने के आयुर्वेदिक फेस पैक हैं जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं और त्वचा की समस्या को दूर कर सकते हैं।

चेहरे पर चमक लाने के आयुर्वेदिक फेस पैक

मेरीगोल्ड का फेसपैक

मेरीगोल्ड का फेसपैक

गेंदे के फूल या मेरीगोल्ड की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह कई दिनों तक ताजा बना रहता है और इसकी सुगंध भी लंबे वक्त तक बनी रहती है। इसे ज्यादातर लोग घर को सजाने या पूजा के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसका फेसपैक आपकी ग्लोंइन स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

आश्चर्यजनक सुगंध के अलावा गेंदे का फूल एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हैं जो बढ़ते मुंहासे को कम करने का काम करता है। इसे सप्ताह में कम से कम एक या दो बार लगाने से रोम छिद्रों को रोकने में मदद मिलती है।

गेंदे के फूल आसानी से उपलब्ध कराई जा सकती है। इसके लिए आप गेंदे के फूल के साथ कच्चा दूध लीजिए और उसमें एक चम्मच शहद को मिलाएं और अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। फिर गर्म पानी से धो लें, आपको बहुत ही फायदा देखने को मिलेगा। यह बहुत ही अच्छा आयुर्वेदिक फेसपैक है।

बेसन और हल्दी का फेसपैक

बेसन और हल्दी का फेसपैक

चेहरे पर चमक लाने के लिए बेसन और हल्दी का फेसपैक बहुत ही लोकप्रिय आयुर्वेदिक फेसपैक है। अधिकतर महिलाएं इसका पेस्ट बनाकार अपनी त्वचा पर लगाती हैं। विशेष रूप से शादी के मौसम में इसका पेस्ट बनाकार चेहरे पर लगाया जाता है। क्योंकि इससे दुल्हन की त्वचा खिल उठती है।

इसके लिए आप चार बड़े चम्मच बेसन लीजिए और उसमें अधा बड़ा चम्मच हल्दी मिलाएं। फिर इसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। आप पानी की जगह कच्चा दूध और मलाई को शामिल कर सकते हैं। उज्ज्वल और चमकदार रंग पाने के लिए इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट उपयोग करें। इसे सप्ताह में कम से कम एक बार उपयोग करें।

चंदन का फेसपैक

चंदन चेहरे पर चमक लाने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। स्किन का इलाज करने के लिए चंदन एक आयुर्वेदिक उपाय है। यह हमें कई स्वास्थ्य लाभ देता है। यह चकत्ते, दाग धब्बों, मुँहासे और कई अन्य त्वचा समस्याओं का इलाज कर सकता है।

इसके लिए आप चंदन का पाउडर लीजिए और उसमें गुलाब जल को मिलाएं और इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और इसे धो लें। यह चेहरे पर चमक लाने के लिए अच्छा और लोकप्रिय फेसपैक है। यह न केवल पिंपल्स को कम करता है बल्कि त्वचा को भी नरम बनाता है।

शहद और नींबू का फेस मास्क

शहद और नींबू का फेस मास्क

सालों से आयुर्वेद में शहद को एक खाद्य एवं प्राकृतिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह न केवल शरीर को स्वस्थ तथा निरोग बनाता है बल्कि उसे उर्जावान बनाये रखने में भी एक अमृत के रूप में काम करता है। इसके अलावा शहद न केवल बीमारियों एक दवा का काम करता है, बल्कि धार्मिक अनुष्ठानों में और सौन्दर्य बढ़ाने मंा भी विशेष योगदान देता है।

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग गुण शामिल हैं, जिससे आपको स्वच्छ और हल्की त्वचा प्राप्त करने में मदद मिलती है। कई तरह के फेसमास्क बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका फेस्ट बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच शहद लीजिए और उसमें तीन से चार बूंदे नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह से पेस्ट बना लें।

आप इसे आंख को छोड़कर चेहरे के सभी हिस्सों में लगाएं। आपको बहुत ही लाभ मिलेगा। फिर 10-15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। इस फेसपैक से आपको नरम और चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment