आयुर्वेदिक उपचार डायबिटीज

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज करने में ये 5 चीजें है असरदार

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज

मधुमेह या डायबिटीज एक दीर्घकालिक स्थिति है जो उच्च ब्लड शुगर के स्तर का कारण बनती है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, मधुमेह दुनिया की सबसे आम समस्याओं में से एक है। 2013 में यह अनुमान लगाया गया था कि दुनिया भर में 382 मिलियन से ज्यादा लोगों को मधुमेह है। डायबिटीज को मैनेज करना कठिन है, लेकिन निश्चित रूप से असंभव नहीं है। आज हम डायबिटीज के आयुर्वेदिक इलाज के बारे में जानेंगे।

तांबे के बर्तन में पानी पीजिए

तांबे के बर्तन में पानी पीजिए

रात को सोने से पहले तांबे के बर्तन में पानी डालिए और सुबह उसे पीजिए। डायबिटीज रोग में यह आपको बहुत ही फायदा देगा।
वैसे डायबिटीज के अलावा तांबे के बर्तन में पानी पीने से कई फायदे मिलते है।

यह पाचन तंत्र को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है। इसके अलावा यह वजन और एजिंग को कम करने में भी सहायता करता है। यह दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और थायराइड ग्रंथि के काम को नियंत्रित करता है।

हल्दी से शुगर का इलाज

हल्दी से शुगर का इलाज

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने का एक और तरीका हल्दी को उपयोग कीजिए और अपने दैनिक आहार में हल्दी को शामिल कीजिए। थाइलैंड में हुए एक शोध से पता चला है कि रोज थोड़ी हल्दी खाने से मधुमेह को खतरनाक होने को रोका जा सकता है।

हल्दी के अन्य फायदों की बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूरा खाद्य पदार्थ है। एंटीऑक्सीडेंट हमें मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता हैं। हल्दी आपकी याददाश्त में सुधार करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह कुछ कैंसर से लड़ने में सहायता कर सकता है। – सोने से पहले हल्दी दूध के लाभ

तेजपत्ते का उपयोग

तेजपत्ते का उपयोग

डायबिटीज के आयुर्वेदिक इलाज में तेजपत्ता भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप आयुर्वेद विशेषज्ञ की सलाह से आधा चम्मच तेजपत्ते को लीजिए और उसमें आधा चम्मच हल्दी को मिलाइए। फिर उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाइए। लंच और डिनर से पहले आप इस मिक्सचर को दिन में दो बार ले सकते हैं। इससे ब्लड शुगर या रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

मेथी दाना

मेथी दाना

मधुमेह के रोगियों को अपने घरों में मेथी दाना का भंडार जरूर रखना चाहिए। आप मेथी दाना हर सुबह भिगोकर खा सकते हैं। मेथी दाना मधुमेह में बहुत लाभकारी है। इसके लिए एक या दो चम्मच मेथीदाना एक गिलास पानी में रात में भिगो दें। सुबह इस पानी को पी लें व मेथी को चबा चबा कर खाएं।

वैसे मेथी दाना आपके मस्तिष्क फंक्शन में सुधार कर सकता है। यह आपकी दिल की बीमारी के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसके अलावा यह वजन को भी कम करने में सहायता करता है। – मेथी खाने के नुकसान – जाने कब ना खाएं मेथी

अदरक की चाय

अदरक की चाय

अदरक चाय पाचन को उत्तेजित करने में मदद करता है जो आपके सिस्टम में अतिरिक्त कफ को कम करने में फायदेमंद है जो डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी है। इसके अलावा अदरक की चाय उल्टी, सिरदर्द और माइग्रेन को रोकने के लिए यह उपयोगी है। यह न केवल सूजन को कम करता है बल्कि अस्थमा और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार भी करता है।

इसके अलावा यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको मिठाई, कार्बोहाइड्रेट और डेयरी उत्पादों का कम से कम सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको ताजे सब्जियों का सेवन करना चाहिए और नियमित रूप से आपको एक्सरसाइज करना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment