आयुर्वेदिक उपचार

ओरगेनो क्या है और इसके फायदे

ओरगेनो क्या है और इसके फायदे

जब भी आप पिज्जा ऑर्डर करते हैं तो एक चीज आपको उसमें बहुत ही पसंद होती है। उसका नाम है ओरगेनो। ये ओरगेनो क्या है और इसके फायदे क्या है। ओरेगेनो को ‘पिज्जा हर्ब’ के रुप में जाना जाता है। ज्यादातर लोग ओरेगेनो को केवल पिज्जा में स्वाद बढ़ाने वाले तत्व के रुप में जानते हैं। लेकिन जब बात स्वास्थ्य की दृष्टि की जाए तो ओरगेनो के कई फायदे हैं। इससे कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है।

ओरगेनो क्या है

ओरगेनो क्या है

ओरेग्नो एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है। बहुत से लोग अपने भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने या बढ़ाने के लिए केवल मसाले के रूप में इसे जानते हैं, लेकिन वास्तव में, यह बारहमासी जड़ी बूटी है।

ओरगेनो वैज्ञानिक रूप से ओरिगनम वल्गेर के रूप में जाना जाता है और यह मिंट परिवार से संबंधित है। ग्रीक में, ओरगेनो को “पहाड़ों की खुशी” कहा जाता है। इसे जंगली मार्जोरम भी कहा जाता है। ओरगेनो का पौधा एक बारहमासी है जो दो फीट तक बढ़ता है। यह ग्रीस और अन्य भूमध्य देशों के पर्वतीय क्षेत्रों में पाया जाता है। इसकी मेक्सिको में भी खेती की जाती है।

ओरगेनो के फायदे

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करे ओरगेनो

नियमित रूप से ताजे ओरगेनो की पत्तियों को खाने से इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। ओरगेनो के दो सबसे महत्वपूर्ण घटक रोजमेरिनिक एसिड और थाइमोल हैं, जिनमें से दोनों शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट यौगिक हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए निकटता से जुड़े हुए हैं।

फ्री रेडिकल कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इस प्रकार, ओरगेनो को अपने भोजन पर छिड़ककर आप अपने प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और अपने शरीर को सबसे खतरनाक बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं।

सर्दी जुकाम में काम करे ओरगेनो

सर्दी जुकाम में काम करे ओरगेनो

ओरगेनो का तेल कोल्ड या गले के गले के इलाज के लिए एक उत्कृष्ट दवा के रूप में कार्य करता है। रोजाना एक गिलास जूस में ओरगेनो के तेल की तीन बूंदें मिलाएं, खासतौर पर सर्दियों के मौसम के दौरान।

आप परिणाम कुछ घंटों के भीतर महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा बंद नाक के लिए ओरेगेनो ऑयल की तीन बूंद को आधा कप उबले हुए पानी में मिला कर पी लें। आप चाहें तो स्टीम लेने के लिए तैयार किए गए पानी में भी ओरेगेनो ऑयल को डाल सकते हैं। इससे बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है।

आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करे ओरगेनो

ओरगेनो में ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक प्राकृतिक रूप है, जो कोलेस्ट्रॉल का फायदेमंद प्रकार है जो आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके अलावा, ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को पुनर्व्यवस्थित करने में मदद करता है और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम में सूजन को कम करता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद मिलती है।

इसके अलावा ओरगेनो जड़ी बूटी पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, और कैल्शियम जैसे खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। पोटेशियम उच्च सोडियम के कारण हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

बैक्टीरिया से लड़े ओरगेनो

बैक्टीरिया से लड़े ओरगेनो

ओरगेनो जैविक यौगिक या ऑर्गेनिक कंपाउंड बैक्टीरिया के एक विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ शरीर की रक्षा कर सकता है जो त्वचा, आंत और शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित कर सकता है।

ओरगेनो एक उत्तेजक एजेंट है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि कर सकता है और मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आम बीमारियों की तेज़ी से रोकवरी होती है। – बैक्टीरिया क्या है, ये कितने प्रकार के होते हैं

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है

हाल के शोध से पता चलता है कि ओरगेनो के एक ग्राम में सेब की तुलना में 42 गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है क्योंकि यह विटामिन ए और विटामिन सी में समृद्ध है।

इसलिए ओरगेनो मुक्त कणों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक स्कैवेंजर के रूप में कार्य करता है जो उम्र बढ़ने और विभिन्न त्वचा रोगों में भूमिका निभाता है।

पाचन शक्ति में वृद्दि

पाचन शक्ति में वृद्दि

डायटरी फाइबर का समृद्ध स्रोत ओरगेनो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके थायमोल और कारवक्रोल दो सक्रिय यौगिक, पाचन शक्ति में वृद्धि करते हैं। थिमोल अपने जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। थायमोल और कारवक्रोल से बुखार, इन्फ्लूएंजा, और पेट दर्द से तुरंत छुटकारा पाया जा सकता है।

हड्डी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है ओरगेनो

कैल्शियम, आयरन, और मैंगनीज हड्डी के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक हैं, और ओरगेनो में उनमें से सभी की महत्वपूर्ण मात्रा है, जो उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया है जो ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ खुद को बचाना चाहते हैं। – कमजोर हड्डियों की सुरक्षा के लिए घरेलू उपाय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment