बीमारी और उपचार

सीने के बीच में दर्द होना – क्या है कारण

सीने के बीच में दर्द होना - क्या है कारण

छाती का दर्द एक आम है और सबसे अधिक चर्चा की जानी वाली अनुभवों में से एक है। छाती का दर्द थोरैसिक कैविटी या छाती या चेस्ट की जगह में दर्द और असुविधा की भावना है, जो ऊपरी पेट से गर्दन तक रहता है। आज हम बात करेंगे सीने के बीच में दर्द होना का मतलब क्या है। चेस्ट की जगह में हल्का सा दर्द आपके दिमाग को डर का सिग्नल भेजने लगता है।

आप यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि इस दर्द का कारण क्या हो सकता है? छाती में दर्द को अक्सर लोग दिल के दौरे के साथ जोड़ कर देखते है। हालांकि यह एक संभावना है, छाती के दर्द के कई अन्य कारण हैं।

जब आपको चेस्ट के सेंटर या सीने के बीच में दर्द होता है, तो आपको कई अन्य कारणों पर विचार करना चाहिए जो आपको सीने के दर्द के रूप में परेशान कर सकता है। कभी-कभी सीने के केंद्र में दर्द खींचने, व्यायाम करने और गहरी सांस लेने से भी हो सकता है। आइए सीने के बीच में दर्द के कारण के बारे में जानते हैं।

सीने के बीच में दर्द के कारण

सीने के बीच में दर्द के कारण

सीने में दर्द का कारण हल्के से गंभीर तक हो सकता है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।
चेस्ट कैविटी में कई अंग, हड्डी संरचनाएं, मुलायम ऊतक और रक्त वाहिका शामिल है। चेस्ट का हिस्सा गर्दन, कंधे और ऊपरी पेट से घिरा हुआ है; इसलिए इन हिस्सों में चिंताएं छाती या सीने के दर्द में भी योगदान दे सकती हैं।

पाचन तंत्र विकार के कारण सीने के बीच में दर्द

पाचन तंत्र विकार के कारण सीने के बीच में दर्द

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार आमतौर पर सीने के दर्द का सबसे आम कारण होते हैं, खासतौर पर केंद्र में, स्तन की हड्डी के नीचे। ये ज्यादातर विशेष भोजन, भूख में परिवर्तन और अन्य गैस्ट्रिक लक्षणों के सेवन से संबंधित हैं। खाने के बाद सीने के केंद्र में दर्द आमतौर पर नीचे सूचीबद्ध पाचन तंत्र विकारों के कारण होता है: –

पेट में सूजन या गैस

अत्यधिक बर्पिंग या पेट फूलने के साथ पेट में सूजन या गैस सीने के केंद्र में अत्यधिक दर्द का कारण बन सकता है।

हार्टबर्न

हार्टबर्न सीने के बीच में इरिटेशन और जलन दर्द का कारण बन सकता है।

गैस्ट्रिक और पेप्टिक अल्सर

गैस्ट्रिक और पेप्टिक अल्सर छाती के बीज का कारण बन सकता है।

लीवर डिसऑर्डर

लीवर, पैनक्रिया या पित्ताशय की थैली और गैल्स्टोन की सूजन कभी-कभी छाती में होने वाले पेट दर्द का कारण बन सकती है।

कार्डियोवैस्कुलर या हार्ट संबंधित के कारण सीने के बीच में दर्द

कार्डियोवैस्कुलर या हार्ट संबंधित के कारण सीने के बीच में दर्द

रक्त के थक्के या अवरुद्ध धमनी दिल में रक्त प्रवाह में बाधा डाल सकती है। इससे सीने या छाती के क्षेत्र में गंभीर दर्द हो सकता है, जो बाहों, जबड़े, गर्दन या पीठ में विकिरण कर सकता है। यह पसीना और सांस लेने से जुड़ा हो सकता है।

मस्कुलोस्केलेटल के कारण सीने के बीच में दर्द

हड्डियों का विकार

हड्डी और जोड़ से संबंधित स्थितियां जैसे ऑस्टियोमाइलाइटिस या कुछ संक्रमण से छाती का दर्द हो सकता है। पसलियों कार्टिलेज की सूजन सीने में दर्द का कारण बन सकता है।

मांसपेशियों में दर्द

दर्द या तनावग्रस्त मांसपेशियां, फाइब्रोमाल्जिया, क्रोनिक पैन सिंड्रोम छाती या सीने क्षेत्र के बीच में मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकता है। यह आमतौर पर लेटते समय छाती के केंद्र में दर्द का कारण भी होता है।

फेफड़े संबंधित कारण से सीने के बीच में दर्द

फेफड़े संबंधित कारण से सीने के बीच में दर्द

फेफड़ों के विकार जिनमें ऊतक या संक्रमण का सूजन शामिल है, अलग-अलग डिग्री में सीने में दर्द का कारण बन सकती है। इनमें से अधिकतर स्थितियों में लंबे समय तक श्वसन संबंधी लक्षण, खांसी और सांस लेने में कठिनाई या कभी-कभी बुखार शामिल है।

कुछ जरूरी बातें

हर किसी को अब दिल के चारों ओर दर्द का अनुभव होता है। दिल का दर्द आम तौर पर पाचन समस्याओं या अतिरंजित मांसपेशियों के कारण होता है, लेकिन कभी-कभी यह एक गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है। क्योंकि दिल के दौरे या एंजिना और खराब गैस के बीच अंतर करना मुश्किल है, आपको हमेशा दिल का दर्द गंभीरता से लेना चाहिए। ऐसे में आपको तुरंत डॉक़्टर से मुलाकात करनी चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment