डाइट प्लान सेलिब्रिटी हेल्थ

अमिताभ बच्चन की डाइट और फिटनेस प्लान

अमिताभ बच्चन की डाइट और फिटनेस प्लान

सदी के महानायक अभिताभ बच्चन आज के दौर में एकलौते ऐसे अभिनेता हैं जो उम्र के सातवें दशक बाद भी पूरी सक्रियता के साथ फिल्में कम करे हैं। उनके दौर का कोई फिल्मी सितारा उनके जैसा सक्रिय नहीं है।

फिल्मों में उनके हैसियत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आज भी निर्देशक उनके हिसाब से स्क्रिप्ट लिखता है। यहां आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन सक्रियता से न केवल फिल्में कर रहें बल्कि उसी सक्रियता से टीवी भी कर रहे हैं।

बॉलीवुड से जुड़ा हर व्यक्ति उनकी एक्टिंग के साथ-साथ फिटनेस का कायल है। आज हम अमिताभ बच्चन की डाइट और फिटनेस प्लान के बारे में जानेंगे।

अमिताभ बच्चन की फिटनेस

अमिताभ बच्चन की फिटनेस

बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि अमिताभ बच्चन अपने काम को लेकर समयनिष्ठ है। उसी तरह वह अपनी फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देते हैं। वह नियमित रूप से सुबह व्यायाम करते हैं। अमिताभ न केवल एक्सरसाइज करते हैं बल्कि सुबह टहलना पसंद करते हैं तथा ध्यान भी लगाते हैं।

बिग बी एक्सरसाइज को लेकर बहुत ही गंभीर हैं। अगर वह सुबह एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो उन्हें गुस्सा आ जाता है। ऐसे मामलों में वह शाम को जिम करने की कोशिश करते हैं। वह नियंत्रित कार्डियो के अलावा, भी फिट रहने के लिए योग भी करते हैं।

आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन टीबी, लिवर सिरोसिस जैसी बीमारी के शिकार हो चुके हैं लेकिन उन्होंने अपनी जीजिविषा से इस बीमारी को हरा दिया है। – टाइगर श्रॉफ की बॉडी और डाइट प्लान

अमिताभ बच्चन का डाइट प्लान

अमिताभ बच्चन का डाइट प्लान

काम करते समय अमिताभ सक्रिय रहते हैं, वह स्वस्थ रहने के लिए एक संतुलित आहार का पालन करते है। वह पहले नॉन वेजिटेरियन या मांसाहारी थे। अब एक शुद्ध शाकाहारी है।

आपको बता दें कि अमिताभ को जलेबी और खीर खाना बहुत ही पसंद है लेकिन अब वह बहुत ही कम मिठाई का सेवन करते हैं। अमिताभ न केवल भारतीय मिठाई का सेवन कम कर दिया है बल्कि पेस्ट्री और केक के प्रलोभन से भी बचते हैं। इसकी जगह वह शहद लेना पसंद करते हैं।

एक साक्षात्कार में, अमिताभ ने कबूल किया था कि जब वह कोलकाता में रहते थे तब एक दिन में 200 सिगरेट पी जाते थे, लेकिन मुंबई आने के बाद उन्होंने इस बुरी आदत को छोड़ दिया। बिग बी न केवल सिगरेट और शराब से दूरी बनाकर रखते हैं बल्कि चाय और कॉफी से भी दूर रहते हैं।

आपको बता दें कि अमिताभ जंक फूड और तली-भुनी चीजों से परहेज करते हैं। सुबह उठकर वे दो गिलास पानी पीते हैं और 15 मिलीलीटर आंवले का रस पानी में मिलाकर लेते हैं। वह नाश्ते में इडली, एक कटोरी सांभर और दूध लेते हैं।

नाश्ते व लंच के बीच ग्रीन टी और एक मौसमी फल जरूर खाते हैं। उनके लंच में सलाद, मल्टीग्रेन रोटी, चावल, दाल और सब्जी होती है जबकि डिनर में वह पनीर की भुजिया वाला सैंडविच और सलाद लेते हैं। रात को सोने से पहले वे दूध जरूर पीते हैं। – लड़कों के लिए डाइट प्लान टिप्स

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment