सेलिब्रिटी हेल्थ

रणबीर सिंह की डाइट और फिटनेस प्लान

रणबीर सिंह की डाइट और फिटनेस प्लान

हिन्दी सिनेमा के स्टार रणवीर सिंह अपने एनर्जेटिक स्वभाव के लिए लिए जाने जाते हैं। बॉलीवुड में फिल्मों के जरिए उन्होने बहुत ही कम समय में नाम कमाया है। आज हम हम रणबीर सिंह की डाइट और फिटनेस प्लान के बारे में बात करेंगे। उन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से न केवल फिल्म इंडस्ट्री अपनी एक जगह बनाई है बल्कि दर्शकों से भी खूब वाहवाही लूटी है। रामलीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत में उनके किरदार को लोग बहुत ही पसंद करते हैं।

वैसे अपनी अभिनय क्षमता के अलावा रणवीर सिंह अपनी शानदार फिजीक के लिए भी जाने जाते हैं। वह बॉलीवुड के उन एक्टर्स में से है जो अपनी फिटनेस पर पूरा ध्यान देते हैं। वह अपनी फिटनेस के लिए वर्कवाउट और डाइट रुटीन का जबरदस्त फॉलो करते हैं।

रणवीर सिंह का फिटनेस प्लान

रणवीर सिंह का फिटनेस प्लान

जब भी आप स्क्रीन पर रणवीर को देखते हैं, तो आपको स्वयं एहसास हो जाता होगा कि वह कितने उर्जा से भरे हुए हैं। उनकी उर्जा स्टेज पर डांस पर करती हुई भी दिखती है। वह हमेशा फिट और हेल्दी रहने का प्रयास करते हैं चाहें वह फिल्म करें या न करें। वह फिटनेस को लेकर ऋतिक रोशन को अपना रोल मॉडल मानते हैं।

वह नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं। उनका मानना है कि आपको हर दिन काम और खुद को ट्रेन करते रहना चाहिए। रणवीर फुल फ्लेज्ड वर्कआउट में विश्वास करते हैं। उनके डेली वर्कआउट में प्रत्येक डेढ़ घंटे के 2 सत्र शामिल है। वह जिम के आलावा दौड़ना, तैराकी, साइकिल चलाना और दूसरे खेल खेलना भी महत्वपूर्ण मानते हैं।

उनका मानना है कि जिम के लिए खुद को सीमित करना महत्वपूर्ण नहीं है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए अन्य गतिविधियों में भाग लेना उतना ही महत्वपूर्ण है। रणवीर सिंह हमेशा सुनिश्चित करते हैं कि वह अपने कसरत सत्र शुरू करने से पहले लगभग दस मिनट वार्मअप करें। यह आदत आपको बॉडी बनाने के लिए तैयार करती है। – टाइगर श्रॉफ की बॉडी और डाइट प्लान

रणवीर सिंह का डाइट प्लान

रणवीर सिंह का डाइट प्लान

रणवीर सिंह कहते हैं कि फिट रहने के लिए स्वस्थ आहार लेना बहुत ही जरूरी है। वह हर तीन घंटे में कुछ न कुछ खाते रहते हैं। वह समय पर भोजन लेने में विश्वास करते हैं। वह अक्सर नट्स और फलों का नाश्ता करते हैं।

रणवीर सिंह संतुलित भोजन लेना पसंद करते हैं। उनके आहार में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जिसमें कुछ कार्बोहाइड्रेट और सैल्मन जैसे स्वस्थ वसा शामिल है। खाद्य पदार्थों में नमक और तेल कम सेवन करते हैं।

ब्रेकफास्ट है जरूरी

नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है। यह बात को रणवीर सिंह भी समझते हैं। रणवीर कभी भी ब्रेकफास्ट को स्किप करने की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर को ईंधन देता है। वह अपने सिस्टम को ईंधन देने के लिए एक उच्च कार्ब्स आहार का पालन करते हैं। इसमें चिकन, अंडा का सफेद वाला हिस्सा, ताजे फल और सब्जियां होती हैं।

रणवीर सिंह का ब्रेकफास्ट

रणवीर सिंह का ब्रेकफास्ट

रणवीर सिंह अपने दिन की शुरुआत उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार से करते हैं। इसमें ज्यादातर अंडे का सफेद वाला हिस्सा, चिकन, ताजे फल और सब्जियां होती हैं। पोषण के लिए प्रत्येक भोजन से पहले बादाम और अखरोट जैसे स्नैक्स होते हैं जिनका वह सेवन करते हैं।
अगर बात लंच और डिनर की जाए तो इसमें मुख्य रूप से प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल होता हैं जैसे भुना हुआ चिकन, सैल्मन और सब्जियां। – संजय दत्त की डाइट और फिटनेस प्लान

शराब से बनाकर रखते हैं दूरी

रणवीर सिंह शराब नहीं पीते हैं और यह चीज उन्हें बेहतर बॉडी बनाने में बहुत ही सहायता करती है। शराब या अल्कोहल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बनाता है और यह आपके द्वारा किए गए किसी भी कसरत के प्रभावों को कमजोर करता है। इसलिए, यदि आप वांछित परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो शराब का सेवन करना बंद कर दीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

1 Comment

Leave a Comment