सेलिब्रिटी हेल्थ

सचिन तेंदुलकर की फिटनेस और डाइट प्लान

सचिन तेंदुलकर की फिटनेस और डाइट प्लान

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन ने जब अपने क्रिकेटिंग करियर को अलवीदा कहा था तो लोगों के जहन में एक सवाल जरूर उभर रहा था। लोगों का सवाल यह था कि कैसे कोई खिलाड़ी 24 साल तक मैदान पर खेल सकता है। ऐसा देखा गया है कि बेहतर से बेहतर क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी का करियर 10 से 15 साल होता है लेकिन सचिन के साथ यह नियम लागू नहीं होता। सचिन ने न केवल 24 साल तक क्रिकेट खेला बल्कि कई बेहतरीन पारी भी खेली और सबसे ज्यादा रन तथा शतक भी बनाए।

यह सब तभी संभव हुआ क्योंकि सचिन ने क्रिकेट खेलने के साथ अपने फिटनेस पर भी पूरा ध्यान दिया। आपको बता दें कि इन 24 सालों में रन बनाने के लिए सचिन करीब 353 किलोमिटर दौड़े हैं। हालांकि इस करियर के दौरान उन्हे कई बार चोट भी लगी, लेकिन हर बार वह मजबूती के साथ मैदान पर उतरे।

मास्ट र ब्लाोस्ट र सचिन तेंदुलकर कहते हैं, यदि आपको जिंदगी में सफल होना है तो शा‍रीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना ही पड़ेगा। जब आप अपना लक्ष्यर को ऊंचा करते हैं, तो आपको मानसिक रूप से भी मजबूत होने की जरूरत होती है। सचिन कहते हैं कि वह भी कई बार क्रिकेट खेलने के दौरान थका महसूस करते थे। लेकिन करियर की शुरूआत में मिली अच्छीह ट्रेनिंग की वजह से इस समस्यां से वह खुद को बाहर निकालने में सफल रहे थे। – विराट कोहली की फिटनेस और डाइट

वह आज खुद नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं और घर का खाना खाते हैं जो उन्हें फिट रखने में सहायता करता है। वह अपने बिजी शेड्यूल में एक्सरसाइज के अलावा योग करना कभी नहीं भूलते। यह उनके लिए स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम करता है। आपको बता दें कि क्रिकेट की बारीकियों के सा‍थ फिटनेस की अहमियत सचिन ने अपने गुरू रमाकांत आचरेकर से ही सीखी थी।

आज की क्रिकेट टीम को लेकर सचिन कहते हैं कि इंडियन टीम अपनी फिटनेस को लेकर पूरी तरह सतर्क है। 90 के दशक में ऐसा देखने को नहीं मिलता था। आज इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार तो हुआ है साथ ही खिलाड़ी इस बात को लेकर जागरूक हो गए हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए और कब खाना चाहिए।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर फिलहाल मुंबई इंडियन्स के मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं। सचिन का व्यवहार और अनुशासन क्रिकेट जगत के साथ-साथ और दूसरे फिल्ड में काम कर रहे लोगों के लिए एक मिसाल है। पूरा देश जितना सचिन को प्यार करता है, उतना ही प्यार सचिन की तरफ से भी देखने को मिलता है। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी आज सचिन दुनिया के लिए एक प्रेरणास्रोत बने हुए हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment