बच्चों की देखभाल

बच्चे नाखून क्यों चबाते हैं, इसे रोकने के लिए क्या करें

बच्चे नाखून क्यों चबाते हैं

अगर आपके बच्चे को नाखून चबाने की आदत है, तो आप अकेले माता-पिता नहीं हैं जो चिंतित हो रहे हैं। बच्चों में नाखून काटने की स्थिति चिकित्सकीय रूप से ओन्कोपैगिया (onychopagia) के रूप में जाना जाता है। यह उन आम आदतों में से एक है जो दुनिया भर के अधिकांश बच्चे प्रभावित होते हैं। यह आदत ऐसी है जो बच्चों में बड़े होने तक जारी रह सकती है।

बच्चे नाखून क्यों चबाते हैं

बच्चे तनाव, चिंता, आराम या बोरियत जैसे विभिन्न कारणों से अपने नाखून चबाने या काटने का प्रयास करते हैं। आइए उन्हीं कारणों के बारे में जानते हैं।

मिलता है आराम

मिलता है आराम

आराम महसूस करने के लिए आपका बच्चा उंगली को मुंह में डालता है और नाखून काटने लगता है। धीरे-धीरे यह आदत में बदल जाता है। यही कारण है कि आपका बच्चा अपने नाखून काट सकता है, क्योंकि उसे इस आदत के माध्यम से आराम मिलता है।

उदासी

जब आपका बच्चा ऊब जाता है तो आप उसे नाखून चबाते हुए देख सकते हैं। यह तब भी आम हो सकता है जब वह अपने हाथों से कोई काम नहीं कर रहा है, जैसे कि वह टीवी देख रहा है, क्लास में भाग ले रहा है आदि।

तनाव और चिंता

तनाव और चिंता

यदि आपके घर में या स्कूल में कोई अप्रिय परिस्थितियां हैं, तब भी आपका बच्चा नाखून को चबाने लगता है। ये आपके बच्चे में तनाव या चिंता को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे कई वजह हो सकते हैं जैसे कि तलाक, माता-पिता या परिवार के सदस्यों के बीच झगड़ा, दादा या करीबी रिश्तेदार का खोना, नए घर में जाना और नए स्कूल में दाखिल होना आदि।

नकल करना

बच्चे नाखून इसलिए भी चबाते हैं कि क्योंकि वह परिवार के अन्य सदस्य को ऐसा करते हुए देखते हैं। बच्चे नाखून चबाने की आदत का अनुकरण करते हैं जब वे अपने भाई या परिवार के अन्य सदस्यों को ऐसा करते देखते हैं।

जेनेटिक

माता-पिता होने के नाते आपकी आदतें भी आपके जीनों के माध्यम से आपके बच्चों में भी आ सकती है। अगर बचपन के दौरान आपको नाखूनों को काटने की आदत थी, तो संभावना है कि आपका बच्चा भी वही आदत विकसित करेगा।

नाखून चबाने से कैसे रोके

अपने बच्चे से करें बात

अपने बच्चे से बात करें कि उसे यह आदत क्यों है। यदि कोई विशेष कारण है कि वह ऐसा करता है, जैसे ऊब या तनाव, तो उसके साथ बात करें और कारण को खत्म करें।

नाखून चबाने के नुकसान के बारे में बच्चे को बताएं

नाखून चबाने के नुकसान के बारे में बच्चे को बताएं

अपने बच्चे को यह बताएं कि नाखूनों के नीचे छिपे हुए रोगाणु या बैक्टीरिया स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इसलिए उन्हें तुरंत आदत को रोकने की जरूरत है। अपने बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि जब वह कोई नाखून चबाता या काटता है तो वह बीमार पड़ सकता है, क्योंकि रोगाणुओं के कारण रोग आसानी से शरीर में प्रवेश कर सकता है। – बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके

मैनीक्योर करवाएं

समय समय पर या हर सप्ताह बच्चे को नाखून काटने के लिए याद दिलाना चाहिए। अपने बच्चे की मिनी मैनीक्योर करवाएं और सत्र के बाद उसके नाखूनों को देखें और प्रशंसा करें कि वे कितने साफ दिख रहे हैं। उसे यह भी बताएं कि मैनीक्योर से पहले उसके नाखून कितने भद्दे थे। यह चीज उसे फिर से अपने नाखून काटने के लिए रोकेगा।

इनाम दीजिए

इनाम दीजिए

अपने बच्चे के साथ एक एग्रीमेंट करें कि आप हर दिन उसके नाखूनों की जांच करेंगे और अगर वह नाखून चबाता नहीं है तो आप उसे इनाम देंगे। आप उसे विशेष पकवान बनाकर इनाम दे सकते हैं।

कड़वे स्वाद से छुड़वाएं आदत

नाखून चबाने वाले बच्चों की आदत छुड़वाने के लिए डॉक्टर की सलाह से आप मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध कई तरल पदार्थ ले सकते हैं। आप इन तरल पदार्थ को अपने बच्चे की नाखूनों पर लगाएं।

कड़वा स्वाद आपके बच्चे को काटने से रोकने के लिए सबसे अच्छा उपाय है, क्योंकि इससे बच्चे जब भी नाखून चबाएगें उनके मुंह का स्वाद बिगड़ जाएगा। इसके अलावा मिर्ची का पाउडर, नीम की पत्तियों से भी आप उनके इस आदत को छुड़वा सकते हैं। – गर्मी में बच्चों की सेहत का कैसे रखें ध्यान

कुछ और खाने के लिए दें

बच्चो को समझाएं जब नाखून चबाने की इच्छा हो तो फल खाएं जैसे गाजर या सेब हाथ में लें, और उसे खाना शुरू कर दें। जिस गति से आप नाखून चबाते हैं इन्हें भी उसी गति से चबाएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment