बच्चों की देखभाल

बच्चों को तेज दिमाग के लिए क्या खिलाएं

बच्चों को तेज दिमाग के लिए क्या खिलाएं

बच्चे का जन्म होने के बाद ही उसके माता पिता इस बात पर ध्यान देते हैं कि उनका बच्चा दिमागी रूप से तेज हो। इसके लिए बच्चों को तेज दिमाग के लिए क्या खिलाएं इस बात पर जरूर ध्यान देना चाहिए। आज हम उन आहारों के बारे में बताएंगे जो बच्चे के मस्तिष्क के लिए जरूरी है।

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए दही

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए दही

दही विटामिन बी और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो मस्तिष्क के ऊतकों के कार्य और विकास में सुधार करता है। इनमें प्रोबियोटिक बैक्टीरिया भी होता है जो पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है।

कुछ ताजे बेरीज के साथ मिश्रित दही का एक कप त्वरित और स्वादिष्ट स्मूदी बनाता है। दही के अन्य स्वास्थ्य लाभ में पौष्टिक बाल, उच्च रक्तचाप को रोकने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना शामिल है।

राजमा

अस्थमा से प्रभावित लोगों के लिए राजमा बहुत अच्छा माना जाता है, और यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत के रूप में कार्य करता है। माना जाता है कि किडनी बीन्स या राजमा का सेवन स्मृति को बढ़ावा देने और कई जीवनशैली संबंधी विकारों को रोकने के लिए माना जाता है।

दिमाग तेज करने के लिए अंड़ा

दिमाग तेज करने के लिए अंड़ा

अंडे के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों में कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करना शामिल है। अंडा प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, और इसमें अच्छी मात्रा में कोलाइन भी होता है।

कोलाइन एक ऐसा पोषक तत्व है जो मस्तिष्क के उचित कार्य और विकास के लिए जरूरी है। सबसे अच्छे तथ्यों में से एक यह है कि अंडा बेहद बहुमुखी हैं। आप इसे सैंडविच और सलाद के रूप में खा सकते हैं।- एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए

ओटमील

ओटमील न केवल आपके लिए बहुत अच्छा है बल्कि आपके बच्चे के लिए भी एक अच्छे नाश्ते का विकल्प है। ओटमील हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है, इस बात को आप जानते ही होंगे। इसमें कैलोरी काफी कम होता है, जो कि काफी सारे डाइट्री फाइबर्स और पोषण से भरपूर होता है।

फाइबर में समृद्ध, यह दिल और मस्तिष्क धमनियों को स्पष्ट रखने के लिए जाना जाता है। वास्तव में, अध्ययनों ने यह भी पुष्टि की है कि जिन बच्चों ने ओटमील का सेवन किया है, अन्य बच्चों की तुलना में स्मृति संबंधी कार्यों पर बेहतर प्रदर्शन हुआ है।

बच्चों के दिमाग लिए सेब

बच्चों के दिमाग लिए सेब

कहा जाता है कि जो रोज एक सेब खाता है उसके घर कभी डॉक्टर नहीं आता। लंच के लिए अनुकूल और आश्चर्यजनक बहुमुखी फल, सेब आपके बच्चे के लिए एक त्वरित और स्वस्थ स्नैक है। सेब में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपके बच्चे को कई तरह की मतवपूर्ण बीमारियों से बचाता है। – सेब खाने का सही समय

चुकंदर

विटामिन सी, फाइबर और आवश्यक खनिजों जैसे पोटेशियम और मैंगनीज से भरपूर चुकंदर पूरे भारत में पाया जाता है। बैंगनी लाल रंग का चुकंदर जमीन के नीचे उगता है। इसे सलाद की तरह खाया जाता है। इसके डंठल और पत्ते भी बैंगनी लाल रंग के होते हैं।

बच्चों को तेज दिमाग के लिए चुकंदर खिलाना चाहिए। चुकंदर के रस से कनपट्टी पर मालिश करें और इसका गुनगना रस पिलाएं। ऐसा करने से बच्चों का दिमाग तेज होता है। वैसे आपको बता दें कि चुकंदर में बी विटामिन फोलेट भी होता है, जो जन्म दोषों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

बच्चों को तेज दिमाग के लिए नट्स और बीज

बच्चों को तेज दिमाग के लिए नट्स और बीज

बच्चों को तेज दिमाग के लिए क्या खिलाएं, अगर यह सवाल आपके मन में है तो आप नट्स उसमें सबसे ऊपर आते हैं। अखरोट और बादाम से लेकर चिया और अलसी के बीज को बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें।

ये प्रोटीन और आवश्यक फैटी एसिड से भरे हुए हैं जो बेहतर मूड को बढ़ावा देते हैं और आपके बच्चे की तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ और बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इसकी खुराक ज्यादा न हो।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment