बालों की देखभाल

बाल बढ़ाने के तरीके

बाल बढ़ाने के तरीके

बालों का पतला होते जाना या बालों का झड़ना आपको तनाव में डाल देता है। बालों के झड़ने के लिए कई कारण हैं, दवा से लेकर हार्मोनल असंतुलन। इसके अलावा तनाव से भी आपके बाड़ झड़ते हैं। आज हम बाल बढ़ाने के तरीकों के बारे में बात करेंगे।

बाल बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार

प्रोटीन और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में समृद्ध आहार खाने से स्वस्थ बालों के विकास में मदद मिलती है। आप विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, और विटामिन ई, आयरन, जिंक, तांबे, मैग्नीशियम, और सेलेनियम में उच्च खाद्य पदार्थों का चयन करें। विशेष रूप से विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स आपके बालों को तेजी से बढ़ने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

आप अपने आहार में दूध, पनीर, दही, चिकन, अंडे, साबूत अनाज, पालक, ब्रोकोली, शिमला मिर्च, गोभी, अजमोद, अंगूर, एवोकाडो, ब्राउन ब्रेड, जई और अल्फाल्फा जैसे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल करें।

ये सभी खाद्य पदार्थ आपके बाल और स्कैल्प के लिए बहुत ही आवश्यक है। इसके अलावा, नारंगी, अंगूर, गाजर, चुकंदर, और सलाद के रस जैसे ताजे फल और सब्जियां भी अपनी डाइट में शामिल कीजिए।

मछली, फ्लेक्स सीड, अखरोट, सेम, जैतून का तेल, और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ भी बालों के विकास के लिए अच्छे हैं।

बाल बढ़ाने के लिए अपने आप को तनाव से रखें मुक्त

बाल बढ़ाने के लिए अपने आप को तनाव से रखें मुक्त

तनाव बालों के झड़ने में योगदान देने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि तनाव सामान्य बाल चक्र को बाधित कर सकता है और टेलोजेन या फॉल-आउट चरण में प्रवेश करने के लिए बाल को ट्रिगर कर सकता है।

इस प्रकार, जब आप अपने बाल का तेजी से विकास करना चाहते हैं, तो अपने जीवन में तनाव को कम करें। अपने तनाव को दूर करने के लिए आप ध्यान लगा सकते हैं और ब्रीथिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं । स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप भरपूर नींद लीजिए।

बाल बढ़ाने के लिए स्कैल्प की मसाज है जरूरी

बाल बढ़ाने के लिए स्कैल्प की मसाज कीजिए। स्कैल्प की मसाज करने से रक्त प्रवाह या ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है, जो बदले में बाल फॉलिकल्स उत्तेजित करता है। इसके अलावा, सप्ताह में एक बार तेल से कंडीशनिंग कीजिए।

अंड़े का मास्क बनाइए

अंड़े का मास्क बनाइए

त्वरित और प्राकृतिक रूप से बालों के विकास के लिए अंडा घरेलू उपचार के तौर पर पूरी दुनिया में उपयोग किया जाता है। जैसा कि हम जानते हैं, अंडे में प्रोटीन का उच्च स्तर होता हैं, जो नए बालों के निर्माण में मदद करता है।

अंडा सल्फर, जिंक, आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और आयोडीन में भी समृद्ध है। अंडे का मास्क बनाने के लिए आप एक अंड़े तोड़कर बाउल में डालिए और उसमें एक छोटा चम्मच ओलिव ऑइल और शहद मिलाइए।

फिर इसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद इसे 20 मिनट के लिए अपने बालों और स्कैल्प पर लगाइए। फिर इसे हल्के ठंड़े पानी से धो लीजिए और शैंप्यू कर लीजिए।

बालो की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल

बालो की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में पाए गए प्रोटियोलाइटिक एंजाइम मृत कोशिका के निर्माण को आपके स्कैल्प से हटा देते हैं और आपके बालों के रोम को भी उत्तेजित करते हैं।

एलोवेरा पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जो बालों के विकास और बनावट में सुधार करते हैं और आपके बालों और स्कैल्प को हाइड्रेट करता है।

इसके लिए आप एक एलोवेरा के पत्ते को लीजिए और उसमें से जेल निकाल लीजिए। फिर अपने बालों और स्कैल्प पर इसे लगाइए तथा एक घंटे बाद इसे पानी से धो लीजिए तथा शैंप्यू कर लीजिए। बालों की ग्रोथ के लिए आप इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

बाल बढ़ाने के लिए कुछ सावधानी

1. जल्दबाजी में अधि‍कतर लोग गीले बालों में कंघी करने की गलती करते हैं, ऐसा करने से बाल झड़ते हैं। इसलिए बाल को उंगलियों की सहायता से सुलझाएं और जब बाल सूख जाएं तब ही कंघी करें।

2. बालों को रंगने और ब्लीच करने से बचें। नियमित तौर पर इनका उपयोग करना बालों को रूखा और कमजोर बना देता है।

3. त्वचा विशेषज्ञों की अगर माने तो बाल जैसे ही तैलीय दिखने लगे उन्हें धोना आवश्यक हो जाता है। सिर की त्वचा साफ रखने से रूसी भी नहीं होती तथा बालों भी बढ़ते हैं।

4. स्प्रे तथा अन्य रसायन आपके बाल को खराब कर सकते हैं। ये बालों की जड़ों को कमजोर बना देते हैं जिससे बाल टूटने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए केमिकलयुक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment