आयुर्वेदिक उपचार बालों की देखभाल

बाल झड़ने के आयुर्वेदिक उपाय

बाल झड़ने के आयुर्वेदिक उपाय

अचानक सिर के बाल झड़ने से यदि आप परेशान हो जाते हैं तो आप बाल झड़ने के आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं। आयुर्वेदिक उपचार बालों के झड़ने के लिए कई महिलाओं में एक लोकप्रिय पसंद है, क्योंकि ये प्राकृतिक अवयवों को शामिल करके बालों का उपचार करता हैं। यह प्राचीन काल से बालों के झड़ने के लिए एक प्रभावी इलाज के रूप में काम कर रहा है। आइए बाल झड़ने के आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जानते हैं।

बाल झड़ने के आयुर्वेदिक उपाय

बाल झड़ने के लिए आंवला

बाल झड़ने के लिए आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके पेट, लिवर और ब्रेन के लिए बहुत ही अच्छा आहार है। इसके अलावा आंवला विटामिन एबी कॉम्लेी क्सस, पोटैशियम, कैलशियम, मैग्नी शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत है।

वैसे आंवला न केवल बाल गिरने के लिए आयुर्वेदिक समाधान के रूप में उपयोग किया जाता है बल्कि यह रक्त को शुद्ध करने और अपच का इलाज करने के लिए प्रभावी उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। यह रूसी को हटाने और स्कैल्प को स्वस्थ रखने में बहुत ही मदद करता है। जब हम इसका प्रयोग शिकाकाई के साथ करते हैं तो यह प्राकृतिक डाई के रूप में काम करता है।

इसके लिए आप 5 से 6 टेबल स्पून आंवले का पाउडर और 5 से 6 टेबल स्पून पानी को लीजिए और मोटा तथा चिकना पेस्ट बना लीजिए। फिर इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों में लगाइए और 30 मिनट तक छोड़ दीजिए। फिर इसे शैंपू से धो लीजिए। आप इसे हफ्ते में तीन बार कीजिए।

बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा है नीम

बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा है नीम

नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी है। यह रूसी का उपचार करने के साथ-साथ इसमें त्वचा की रक्षा, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने, सूजन कम करने, घाव भरने, गैस्ट्रिक की स्थिति का इलाज करने, बुढ़ापे की प्रक्रिया धीमा करने, बाल और स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता आदि शामिल है।
कई सालों से, त्वचा की स्थिति और बालों के झड़ने के इलाज के रूप में नीम का इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। स्कैल्प पर नीम का नियमित उपयोग ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और जड़ों को मजबूत करता है। इससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है। नीम का उपयोग डैंड्रफ़ और जूँ के इलाज के लिए भी किया जाता है।

इसके लिए आप एक मुट्ठी नीम के पत्ते को दो कप पानी में 15 मिनट के लिए उबालें और फिर उसे ठंड़ा होने दीजिए। इसके बाद पत्ते को पानी से अलग हटा दीजिए और उस पानी से अपने बाल को धोएं। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

बाल झड़ने की समस्या को दूर करे मेथी

ज्यादातर घरों में उपयोग किया जाने वाला मेथी सामान्यतः एक जड़ी बूटी है। यह बालों के झड़ने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। यह रूसी के लिए भी सबसे अच्छा समाधान है और स्कैल्प स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।

इसके लिए आप दो बड़े चम्मच मेथी का पाउडर और तीन बड़े चम्मच पानी लीजिए और इसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए। फिर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाइए। फिर इसे शैंपू और गर्म पानी से धोइए।

बाल झड़ने पर एलोवेरा है फायदेमंद

बाल झड़ने पर एलोवेरा है फायदेमंद

एलोवेरा का आयुर्वेद में बहुत ही महत्व है। यह स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, बाल गिरने को रोकने, और बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए एक उत्कृष्ट घटक भी है। एलोवेरा में कुछ ऐसे प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं जो स्कैल्प पर मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं।

इसके लिए आप ½ कप शुद्ध एलोवेरा लीजिए और उसमें 3 टेबल स्पून नारियल का तेल डालिए और 2 टेबल स्पून शहद को डालिए। इन तीनों को मिलाकर एक अच्छा मिश्रण बना लीजिए। फिर इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर 30 मिनट के लिए लगाइए। फिर हल्के गर्म पानी और शैंपू से धो लीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment