बालों की देखभाल

बालों को घना करने के उपाय

बालों को घना करने के उपाय

सिर पर बाल यदि घने हो तो आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। बाल झड़ना स्वभाविक है लेकिन उस जगह यदि बाल कम उग रहा है तो समझिए परेशानी है। आज हम आपको बालों को घना करने के उपाय के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप बालो को सुंदर भी बना सकते हैं।

बालों को घना करने के लिए मेथी का बीज

अपने महक और स्वाद के द्वारा पूरे व्यंजन के स्वाद को बदल देने की क्षमता रखने वाला मेथी का बीज आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में सहायता कर सकता है।

भिगोया हुआ मेथी का बीज पाचन को बढ़ावा देने और गैस्ट्रिक में आपका बहुत ही मदद करता है। मेथी का बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी में समृद्ध हैं, और खनिज का भंडार हैं। यह बाल के गिरावट को रोकने के लिए एक महान उपाय है।

बालों को घना करे एवोकाडो

बालों को घना करे एवोकाडो

नाशपाती के आकार का फल एवोकाडो एकमात्र ऐसा फल है जो स्वस्थ मोनोअनसस्यूटेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) की पर्याप्त मात्रा प्रदान करता है। एवोकाडो स्वाभाविक रूप से पोषक तत्व-से भरा हुआ खाद्य पदार्थ है जिसमें लगभग विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। बालों को घना करने के उपाय के लिए आप एवोकाडो का प्रयोग कर सकते हैं।

यह पोषक तत्वों और फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं जो आपके बालों की ग्रोथ में मदद करता है। इसके लिए आप एवोकाडो का तेल लगा सकते हैं। यह तेल हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सिडेंट्स में उच्च है। – एवोकैडो खाने के फायदे और नुकसान

बाल मोटा करने का तरीका है जैतून का तेल

जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) से भरपूर है। यह एक स्वस्थ वसा है जो कि हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल, और यहां तक कि ब्लड शुगर में भी मदद करता है। जैतून का तेल एक स्वास्थ्यवर्धक तेल है। इसका प्रयोग कई तरह की रोगों में फायदेमंद होता है साथ ही यह त्वचा संबंधी समस्याओं और सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी बहुत प्रयोग किया जाता है।

यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है। यह न केवल त्वचा के लिए बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह बालों को घना करने का एक अच्छा उपाय है। जैतून का तेल, कुछ अन्य सामग्रियों के संयोजन से आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए अद्भुत काम कर सकता है। यह तेल विटामिन में समृद्ध है जिससे बालों के झड़ने में मदद मिलती है।

इसके लिए आप आधा कप जैतून का तेल लीजिए और उसमें दो बड़ा चम्मच शहद को मिलाइए और उसमें अंडे की जर्दी डालिए। फिर सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। फिर 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को बालो में लगाइए। फिर हल्के गर्म पानी से धो लीजिए और एक कंडीशनर लगाइए।

बाल घने करने का उपाय एलोवेरा

बाल घने करने का उपाय एलोवेरा

ग्वारपाठा, घीकवार और धृतकुमारी के नाम से मशहूर एलोवेरा एक औषधीय पौधा है। एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है।

इसमें कुछ ऐसे प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं जो स्कैल्प पर मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा एक महान कंडीशनर के रूप में भी कार्य करता है और आपके बाल को चिकना और चमकदार बनाता है।

यह बाल विकास को बढ़ावा देता है, स्कैल्प की खुजली को रोकता है तथा रूसी को कम करता है। इसके लिए आप 5 बड़े चम्मच एलोवेरा का जेल लीजिए, फिर उसमें 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाइए।

फिर उसमें 2 बड़े चम्मच शहद भी शामिल कीजिए। इसका अच्छी तरह से मिक्सचर बना लीजिए और अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाइए और अपने शावर कैप से ढक दीजिए और फिर 25 मिनट बाद इसे धो लीजिए और शैंपू कर लीजिए।

अरंडी का तेल

यदि आप नियमित रूप से अरंडी के तेल का उपयोग करते हैं तो आपके बाल सुन्दर और घने हो सकते हैं। अरंडी के तेल से आप मजबूत, चमकदार और घने बाल पा सकती हैं। आपको बता दें कि यह तेल बीज से निकाला जाता है जो कि हल्के पीले रंग का होता है। यह तेल बालों को घने करने एवं नए बाल उगने में बहुत मदद करता है। अरंडी का तेल काफी सस्ता भी है और लगाने में आसान है।

पानी का सेवन

पानी का सेवन

इन सबके अलावा अपने शरीर में आप पानी की कमी न होने दें। क्योंकि डिहाइड्रेशन की वजह से आपके बाल पतले होते हैं। वैसे पानी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन में मदद भी करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment