बालों की देखभाल

ग्रे हेयर को रोकने के लिए घरेलू उपचार

ग्रे हेयर को रोकने के लिए घरेलू उपचार

एजिंग स्किन और ग्रे हेयर उम्र बढ़ने के दो सबसे स्पष्ट संकेत देता है। बाल भूरे हो जाते हैं जब शरीर पिगमेंट मेलानिन का उत्पादन बंद कर देता है जो बालों के काले रंग के लिए जिम्मेदार है। ज्यादातर मामलों में, यह पोषण की कमी और एक संतुलित आहार के कारण होता है। इसलिए आज के लेख में हम ग्रे हेयर को रोकने के लिए घरेलू उपचार के बारे में जानेंगे।

करी पत्ता और नारियल तेल

करी पत्ता और नारियल तेल

करी पत्ता किचन में इस्तेमाल होने वाली सबसे आम जड़ी बूटियों में से एक है। यह बालों के लिए भी अद्भुत लाभ प्रदान करता है। ग्रे हेयर को रोकने के लिए यह बहुत ही बेहतर घरेलू उपचार है। करी पत्तियों में मौजूद विटामिन बी बालों के रोम में प्राकृतिक वर्णक के कार्यों को पुनर्स्थापित करता है, जो बाल के किनारों पर एक चमकदार काला रंग प्रदान करता है और बालों को भूरा रंग होने से रोकते हैं।

यह बालों को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है और बालों की जड़ों को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है। बीटा कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता करता है और बाल गिरने से बचाता है। वैसे बालों और त्वचा के लिए नारियल का तेल भी लाभदायक है यह शुष्क, मोटे बालों के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर है जो खुले बालों के कणों को चिकना करता है।

इसके लिए आप तेल में करी पत्तियों को शामिल करें और इसे 6 से 8 मिनट तक उबालें, या जब तक पत्तियां काली न हों। फिर इस तेल को किसी बर्तन में छान लें और सोने से पहले प्रति सप्ताह 3 से 4 बार इस तेल के साथ अपने स्कैल्प और बालों की मालिश करें। इसके बाद सुबह में एक हल्के हर्बल शैम्पू के साथ धो लें।

आमला और मेथी

आमला और मेथी

आमला ग्रे बालों के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है और सभी प्रकार की बालों की समस्याओं के इलाज के लिए आयुर्वेद में प्राचीन काल से इसका इस्तेमाल किया गया है। एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, इसमें अद्भुत एंटी-एजिंग गुण हैं और बालों को समय से पहले ग्रे या भूरे रंग होने से रोकने में मदद करता है। यह बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

उधर मेथी एक आम रसोई मसाला है, लेकिन यह पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, लाइसिन, एल-ट्रिप्टोफेन और एल्कलॉइड से भरा हुआ है जिनके बाल और त्वचा के लिए अद्भुत लाभ हैं। यह समय से पहले भूरे रंग को रोकता है, बालों को झड़ने से रोकने के लिए फोलिकुलर समस्याओं का इलाज करता है, बाल विकास को बढ़ावा देता है और स्कैल्प के सूखेपन के साथ ही डैंड्रफ़ को रोकता है। इसके अलावा, यह मुंहासे के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में भी कार्य करता है।

इसके लिए आप पैन में आधा कप नारियल का तेल डालिए। तेल गर्म करने के बाद उसमें 5-6 पीस सूखा आवला डालिए। फिर 5 से 6 मिनट तक इसे गर्म कीजिए। फिर इसमें मेथी का पाउडर डालिए। फिर एक और मिनट तक उबालें और गैस को बंद कर दें। इस तेल को ठंड़ा कर दें और इसे बर्तन में डाल दें। बिस्तर पर जाने से पहले बालों को स्कैल्प पर लागाइए और सुबह उठते ही हर्बल शैंपू के साथ धो लीजिए।

लेमन जूस और बादाम का तेल

लेमन जूस और बादाम का तेल

एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई का समृद्ध स्रोत होने के नाते, बादाम का तेल झुर्रियों, फाइन लाइन और ऐज स्पॉट के इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। बादाम का तेल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

बादाम के तेल के साथ मालिश स्कैल्प और बालों को समय से पहले ग्रे होने से रंग को रोकता है। यह बालों की जड़ों को पोषण देता है, लोच में सुधार करता है और विभाजित सिरों को रोकता है।

यह डैंड्रफ़ का इलाज करता है और बालों को एक स्वस्थ चमक देता है। उधर नींबू विटामिन बी, विटामिन सी और फास्फोरस का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों की जड़ों को पोषण की आपूर्ति करके बाल विकास को बढ़ावा देता है।

इसके लिए आप दो चम्मच बादाम का तेल लीजिए और उसमें दो चम्मच नींबू डालिए। आप इसे बालों और स्कैल्प पर लगाइए तथा 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और शैंपू से धो लीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment