बालों की देखभाल

हमें स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए

हमें स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए

बाल जब मुलायम चमकीले, मुलायम और स्वस्थ रहते हैं, तो हमें बहुत अच्छे लगते हैं। बालों का स्वास्थ्य आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में निहित है। अच्छा पोषण बालों के साथ-साथ स्वस्थ शरीर की नींव है। इसलिए आज हम जानेंगे स्वस्थ बालों के लिए क्या हमें खाना चाहिए।

सैल्मन मछली

सैल्मन यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है, और यह ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरा है जो स्कैल्प के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। ओमेगा -3 की कमी से ड्राई स्कैल्प और डल हेयर जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

सैल्मन में पाए जाने वाले पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम के एक प्रमुख संकेतक सीरम कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। वैसे जो लोग शाकाहारी है वह लोग अलसी के बीज से ओमेगा -3 फैटी एसिड को प्राप्त कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि काले, विटामिन ए और विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो सीबम नामक तेल पदार्थ का उत्पादन करने में मदद करता है।

जो तेल आपकी सिर की त्वंचा से निकलता है वह तेल नहीं बल्कि सीबम होता है। जिसके अधिक निकलने से सिर की त्वचा में बैक्टीरियल इंनफेक्शन और रूसी जैसी समस्या उत्पन हो सकती है। सीबम एक प्राकृतिक बाल कंडीशनर के रूप में कार्य कर सकता है।

स्वस्थ बालों के लिए बींस

सेम और मसूर जैसे बींस प्रोटीन, लौह, जस्ता, और बायोटिन के महान स्रोत हैं। हालांकि दुर्लभ, बायोटिन की कमी के परिणामस्वरूप आपके बाल भंगुर हो सकते हैं। बायोटिन एक पानी में घुलनशील विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सामान्य वृद्धि और त्वचा और बालों और एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र और अस्थि मज्जा के रखरखाव के विकास के लिए आवश्यक है।

नट्स

नट्स

नट्स एक ऐसा हेल्दी फूड है जिसका आप सेवन कर सकते हैं। इसके विभिन्न प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं और वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

जिंक की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। नट्स जिंक का एक अच्छा स्रोत है। अखरोट, काजू, पेकान, और बादाम सभी स्वस्थ बालों के लिए जस्ता प्रदान करते हैं।

अखरोट में अल्फा-लिनोलेइक एसिड और ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होता हैं, जो प्राकृतिक बाल कंडीशनर के रूप में कार्य कर सकते हैं। ब्राजील नट्स में सेलेनियम भी होता है, जो एक ऐसा खनिज है जिससे हेल्दी स्कैप को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

चिकन

आहार में अपर्याप्त प्रोटीन से कमजोर बाल की समस्या पैदा हो सकती है तथा प्रोटीन की कमी से बालों के रंग में कमी हो सकती है। चिकन या टर्की जैसे पोल्ट्री से आपको उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन मिल सकता है।

अंडा

अंडा प्रोटीन, बायोटिन और विटामिन बी -12 का एक बड़ा स्रोत हैं, जो स्वस्थ बालों के लिए सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। अंडा एक सुपर फूड है इसे खाने से आपको प्रोटीन के अलावा कैल्शि यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मिलता है।

साबूत अनाज

साबूत अनाज स्वस्थ बाल पाने में आपकी मदद कर सकता हैं। जस्ता, लौह, और बी विटामिन के साथ भरपूर साबूत अनाज आपको बालों और शरीर को मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

गाजर

गाजर स्वस्थ दृष्टि को बनाए रखने के लिए जाना जाता हैं, लेकिन वे विटामिन ए का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो एक स्वस्थ स्कैल्प के लिए आवश्यक है। आयुर्वेद में तो गाजर को कई मर्जों की एक दवा कहा गया है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे ढेरों पोषक तत्वप पाए जाते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment