बालों की देखभाल

जवानी में बाल सफेद होने के कारण

जवानी में बाल सफेद होने के कारण

अगर जवानी या कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाए तो उस पर हर किसी की नजर पड़ने लगती है। वैसे सफेद बाल को बुढ़ापे की विशेषता मानी जाती है। हालांकि सफेद किसी भी उम्र में हो सकती है अब चाहे आप स्कूल में पढ़ रहे हो या फिर कॉलेज में, इसलिए यह कहना कि सफेद बाल बुढ़ापे की निशानी है तो यह गलत है। ऐसा देखा गया है कि टीनेजर या जिनकी उम्र 20 साल है उनके भी बाल सफेद होने लगते हैं। जवानी में बाल सफेद होने के कई कारण है आइए जानते हैं।

तनाव

तनाव न सिर्फ आपको कई स्वास्थ्य की समस्याायें दे सकता है, बल्कि समय से पहले आपके बालों को सफेद भी कर सकता है। तनाव आपके बालों को भी प्रभावित कर सकता है।

2013 के अध्ययन में चूहों के बालों के रोम में तनाव और स्टेम कोशिकाओं की कमी के बीच एक कनेक्शन पाया गया। तो यदि आप सफेद बालों की संख्या में बढ़ोतरी देख रहे हैं तो तनाव उसके पीछे वजह हो सकता है। नींद की समस्याएं, चिंता, भूख में परिवर्तन और उच्च रक्त चाप यह तनाव की वजह से देखने को मिलते है।

विटामिन बी -12 की कमी

जवानी में यदि बाल सफेद हो रहे है तो यह विटामिन बी -12 की कमी को दर्शाता है। यह विटामिन आपके शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपको ऊर्जा देता है, साथ ही यह स्वस्थ बाल विकास और बाल रंग में योगदान देता है।

विटामिन बी -12 की कमी एनीमिया से भी जुड़ी हुई है, जो तब होता है जब आपका शरीर इस विटामिन को पर्याप्त रूप से अवशोषित नहीं कर सकता है।

आपके शरीर को स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के लिए विटामिन बी -12 की आवश्यकता होती है, जो बालों की कोशिकाओं सहित आपके शरीर में कोशिकाओं के लिए ऑक्सीजन ले जाती है।

इसकी कमी बाल कोशिकाओं को कमजोर कर सकती है और मेलेनिन उत्पादन को प्रभावित कर सकती है। अपने शरीर में विटामिन बी -12 को बढ़ाने के लिए आप मछली, अंडे, दूध और दूध के उत्पादों का सेवन कर सकते हैं।

धूम्रपान करना

समय से पहले यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो इसका धूम्रपान के बीच भी एक लिंक है। एक अध्ययन में कम उम्र में बाल सफेद होने और सिगरेट पीने के बीच गहरा संबंध पाया गया है।

यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि धूम्रपान करने से फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। यह दिल और फेफड़ों के अलावा बालों को प्रभावित कर सकते हैं। धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को रोकता है, जो बालों के रोम में रक्त प्रवाह को कम कर सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

सिगरेट में विषाक्त पदार्थ आपके बालों के रोम सहित आपके शरीर के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे जवानी में सफेद बाल होने लगते हैं।

 

जेनेटिक्स

आप जेनेटिक्स नहीं बदल सकते हैं। यदि आपके माता पिता के बाल बहुत ही कम उम्र में सफदे हो गए थे तो यह सभावना है कि आपके बाल भी बहुत कम उम्र में सफेद हो जाएंगे। किसी किसी के बाल भूरे भी होते हैं, लेकिन अगर आपको अपने भूरे रंग के बाल पसंद नहीं है, तो आप हमेशा अपने बालों को रंग सकते हैं।

थायराइड की समस्या

थायराइड समस्या के कारण हार्मोनल परिवर्तन – जैसे हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायराइडिज्मज – समय से पहले सफेद बाल के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। थायराइड आपके गर्दन में स्थित एक तितली के आकार का ग्रंथि है।

यह चयापचय जैसे कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करता है। आपके थायराइड का स्वास्थ्य आपके बालों के रंग को भी प्रभावित कर सकता है।

मेलानिन की कमी

ज्यादातर मामलों में, मेलेनिन की कमी बाल सफेद होने का प्रमुख कारण है। मेलानिन का उत्पादन उपयुक्त पोषण और प्रोटीन की खुराक पर निर्भर करता है। इन पोषक तत्वों की कमी मेलानिन के नीचे गिरने का कारण बनती है।

हार्मोन

आपके हार्मोन का आपके बालों के पिग्मेंटेशन पर बहुत बड़ा असर पड़ता है। इसका असंतुलन आपके बालों को सफेद कर सकता है।

केमिकल्स

केमिकल्स

कभी-कभी, केमिकल बेस शैम्पू, साबुन, बालों के रंग आदि का उपयोग सीधे इस समस्या का कारण बन सकता है। हालांकि, यह कुछ एलर्जी संक्रमणों के परिणामस्वरूप भी हो सकता है। इसके अलावा बाहरी कारकों जैसे जलवायु, प्रदूषण, और कुछ रसायनों के संपर्क में आने के कारण भी आपके बाल सफेद हो सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment