हेल्थ टिप्स हिन्दी

दिल्ली की जहरीली हवा में क्या लें आहार

दिल्ली की जहरीली हवा या स्मोग से लोग परेशान हैं। ऐसी स्थिति में आइए जानते हैं किन आहारों का हम सेवन करें, food fight smog-related air-borne toxins.

सुंदर दिल्ली कब प्रदूषित हो गई किसी को भी पता नहीं चला। आबोहवा में घुले प्रदूषण के जहर की वजह से अब दिल्ली अपना दम तोड़ रही है। दिल्ली की इस हालत के लिए जिम्मेदार और कोई नहीं बल्कि वहां की जनता है। वैसे जहरीली हवा की वजह से दिल्ली के बाशिंदे भी ताजा और साफ हवा के लिए तरस रहे हैं।

उधर सरकार दिल्ली में मौजूद जहरीली हवा को कम करने के लिए अपने स्तर पर प्रयास कर रही है, लेकिन आज हम आपको उन आहारों के बारे में बताएंगे जिसे आप ऐसे में खा सकते हैं। ऐसे मौसम में डॉक्टर बताते हैं कि लोगों को विटामिन सी वाले आहार का सेवन करना चाहिए।

जहरीली हवा से लड़ने वाले फल

नींबू

जहरीली हवा से लड़ने वाले फल - नींबू

धुएं से संबंधित वायुजनित विषाक्त पदार्थों से लड़ने के लिए नींबू का जरूर सेवन करना चाहिए। नींबू में विटामिन सी के अलावा साइट्रिक एसिड, फ्लेवोनॉयड, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, कैल्शियम, तांबा, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और फाइबर शामिल हैं।

अंगूर

विटामिन सी से भरपूर अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिन्हें पॉलीफेनोल कहा जाता है, जो कि एनोफेजियल, फेफड़े, मुंह, ग्रसनी, एंडोमेट्रियल, स्नेनैक्टिक, प्रोस्टेट और कोलन सहित कई प्रकार के कैंसर को धीमा या रोक सकता है। यदि वातावरण में जहरीली हवा हो तो अंगूर का सेवन करना चहिए।

पपीता

पपीता में पापैन नामक एक एंजाइम होता है, जो पाचन करता है। पपीता फाइबर और पानी की मात्रा में भी अधिक है, दोनों ही कब्ज को रोकने में मदद करते हैं और नियमितता और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा इस फल को आप प्रदूषित मौसम में भी खा सकते हैं।

किवी

जहरीली हवा से लड़ने वाले फल - किवी

किवी विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और पोटेशियम जैसी पोषक तत्वों से भरा है। इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट हैं और फाइबर का अच्छा स्रोत है। कीवी फल के स्वास्थ्य लाभ में पाचन स्वास्थ्य, अनिद्रा से राहत, और मधुमेह शामिल हैं। यह धुएं से संबंधित वायुजनित विषाक्त पदार्थों से लड़ने में आपकी मदद करता है।

जहरीली हवा से बचने वाले सब्जियां

हरी मटर

जहरीली हवा से बचने वाले सब्जियां - हरी मटर

हरी मटर विटामिन के, मैंगनीज, आहार फाइबर, विटामिन बी1, तांबे, विटामिन सी, फास्फोरस और फोलेट का बहुत अच्छा स्रोत हैं। ये विटामिन बी6, नियासिन, विटामिन बी2, मोलिब्डेनम, जस्ता, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और कोलिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

फूलगोभी

फूलगोभी पृथ्वी पर स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है, क्योंकि इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी शामिल हैं। फूलगोभी के सेवन से हमें विटामिन सी विटामिन के, प्रोटीन, थायामिन, राइबोफैविविन, नियासिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी6, फोलेट, पोटेशियम और मैंगनीज मिलता है।

ब्रोकली

जहरीली हवा से बचने वाले सब्जियां - ब्रोकली

वायुजनित विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए आपको ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। ब्रोकली विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। विटामिन के और विटामिन सी, फोलेट का अच्छा स्रोत (फोलिक एसिड) और पोटेशियम, फाइबर भी प्रदान करता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और शरीर को मुक्त कणों से बचाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment