हेल्थ टिप्स हिन्दी

अंकुरित अनाज खाने से मिलते हैं ये फायदे

अंकुरित अनाज खाने से मिलते हैं फायदे

आप जानते हैं कि साबूत अनाज पोषक तत्वों और फाइबर से भरे हुए हैं और स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण घटक हैं। उसी तरह अंकुरित अनाज भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह वजन को कम करने के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर के स्तर को भी कम कर सकता है।

पाचन शक्ति को करे मजबूत

पाचन शक्ति को करे मजबूत

अंकुरित अनाज न केवल शरीर में उर्जा को बढ़ाते हैं बल्कि यह पाचन शक्ति को भी मजबूत करते हैं। इसमें पाया जाने वाला स्टार्च- ग्लूकोज, फ्रुक्टोज एवं माल्टोज शुगर में बदल जाता है जिससे न केवल इनका स्वाद बढ़ता है, बल्कि इसके पोषक तत्वों और पाचक गुणों में भी वृद्धि हो जाती है। ये पाचनक्रिया और बेहतर बनाने में बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं। इसलिए सादे अनाज की तुलना में अंकुरित अनाज में अधिक पौष्टिजक होता है।

पौष्टिक तत्वों से भरपूर अंकुरित अनाज

अंकुरित आहार क्लोरोफिल, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन के का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं। इस तरह के अनाज में कार्बोहाइट्रेड व प्रोटीन भी पाया जाता है।

इम्यून सिस्टम के लिए है सही

इम्यून सिस्टम के लिए है सही

इम्यून सिस्टम जीवाणुओं या अन्य बीमारियों के खिलाफ शरीर को रक्षा प्रदान करती है। अंकुरित आहार को नियमित तौर पर लेने से इम्यून सिस्टम में इजाफा होता है और शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में सहायता मिलती है।

मिलता है दोगुना फायदा

सादे अनाज की तुलना में अंकुरित अनाज में विटामिन-सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, थायमिन, राइबोप्लेविन व नायसिन की मात्रा दोगुनी हो जाती है। इसके साथ ही बॉडी में विटामिन ए के निर्माण में सहायक केरोटीन की मात्रा में भी वृद्धि होती है।

ब्लड शुगर के स्तर में करे सुधार

ब्लड शुगर के स्तर में करे सुधार

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि अंकुरित अनाज ब्लड शुगर के स्तर में सुधार कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि अंकुरित गेहूं की ब्रेड का मल्टीग्रेन ब्रेड समेत अन्य प्रकार की ब्रेड की तुलना में ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर पर हल्का प्रभाव पड़ता है।

आपके शरीर को रखे युवा

अंकुरित अनाज एक ऐसे आहार के तौर पर देखा जाता है जो कई तरह के रोगों को दूर करने में मदद करता है। इसके प्रतिदिन सेवन से शरीर सेहतमंद और लंबे समय तक युवा रहता है। यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में सहायता करता है।

 

आपके वजन को करे कम

आपके वजन को करे कम

यदि आपको अपने वजन में कमी लाना है तो आप उन आहारों का सेवन कीजिए जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में हो। अंकुरित अनाज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिसे खाने के बाद आपका पेट देर तक भरा रहता है। ऐसे में आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं और आप मोटापा के शिकार नहीं होते हैं।

कैसे खाएं अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज को कच्चा खाना अधिक लाभकारी होता है। आप चाहें तो इसमें कुछ सब्जियों को काटकर मिला सकते हैं और नींबू या दही के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं। पकाकर खाने पर इनके पोषक तत्व कम या नष्ट हो जाते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment