हेल्थ टिप्स हिन्दी

बीटा कैरोटीन के लाभ

बीटा कैरोटीन के लाभ

विभिन्न तरह के फल और सब्जी खाते समय आपने बीटा कैरोटीन का नाम तो सुना ही होगा। बीटा-कैरोटीन लाल, नारंगी और पीले रंग के एक समूह में से एक है जिसे कैरोटीनॉयड कहा जाता है। बीटा-कैरोटीन और अन्य कैरोटीनॉयड लगभग 50 फीसदी विटामिन ए उपलब्ध कराता है। बीटा कैरोटीन के लाभ बहुत है जो हमारे शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करता है। आइए उन्हीं लाभों के बारे में जानते हैं।

क्या है बीटा कैरोटीन

कैरोटीनॉयड स्वाभाविक रूप से पौधों में पाए जाने वाले पिगमेंट होते हैं, जो फल और सब्जियों को जीवंत रंग देने के लिए जिम्मेदार हैं। ये प्रकृति में प्रचुर मात्रा में हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, ल्यूटिन, क्रिप्टोक्सैथिन और ज़ेक्सैथिन सहित 24 तरह के विभिन्न कैरोटीनॉयड हैं। हमारे लिए उपयोगी कैरोटीनॉड्स में बीटा-कैरोटीन बेहद जरूरी है।

बीटा कैरोटीन पौधों और फलों (विशेषकर गाजर) में पाया जाने वाला एक लाल, नारंगी और पीला पिग्मेंट या रंग है। बीटा कैरोटीन गाजर के लिए लैटिन नाम का एक व्युत्पन्न है, क्योंकि यह कंपाउंड पहले गाजर से ही प्राप्त किया गया था।

यह एक ऑर्गेनिक अवयव है जिसे रासायनिक रूप से हाइड्रोकार्बन के रूप में विशेष रूप से टेरपेनोइड के रूप में वर्गीकृत किया गया है। गहरे लाल, नारंगी और पीले रंग वाले फल और सब्जियों से हमें बीटा-कैरोटीन प्राप्त होता है। गाजर के अलावा इसके अन्य स्रोत में ब्रोकली, सीताफल, खरबूजा, पपीता, आम, पालक, टमाटर, सलाद पत्ता, शकरकंदी, मटर, गोभी, लाल-पीली शिमला मिर्च, खुबानी आदि शामिल है।

बीटा कैरोटीन के लाभ

ह्रदय स्वास्थ्य में सुधार करे बीटा कैरोटीन

ह्रदय स्वास्थ्य में सुधार करे बीटा कैरोटीन

बीटा कैरोटीन में समृद्ध आहार लेने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करने के लिए बीटा कैरोटीन विटामिन ई के साथ काम करता है, इस प्रकार एथेरोस्क्लेरोसिस और कोरोनरी हार्ट रोग का खतरा कम करता है। पर्याप्त मात्रा में इसके सेवन से कोरोनरी धमनी रोग, उच्च रक्तचाप और हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करे बीटा कैरोटीन

बीटा कैरोटीन एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और इम्यून सिस्टम बूस्टर के रूप में काम करता है। यह इम्यून या प्रतिरक्षा संरक्षण के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक है। अनुसंधानों से यह साबित हो चुका है कि बीटा-कैरोटीन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) से हमारी रक्षा करता है और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

बीटा कैरोटीन थाइमस ग्रंथि को सक्रिय कर अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। थाइमस ग्रंथि में आपकी इम्यून सिस्टम को संक्रमण और वायरस से लड़ने में मदद मिलती है, इस प्रकार यह कैंसर कोशिकाओं को फैलने से पहले ही नष्ट कर सकता हैं।

त्वचा के लिए लाभदायक है बीटा कैरोटीन

त्वचा के लिए लाभदायक है बीटा कैरोटीन

बीटा कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है जो स्वस्थ त्वचा के रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन ए का उत्पादक होने के कारण बीटा कैरोटीन त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। त्वचा में सूखापन, सोरायसिस और विटिलगो जैसी बीमारियों के उपचार मे सहायक है। यह सनबर्न के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

बीटा कैरोटीन की खपत ओरल ल्यूकोप्लेकिया की स्थिति को विकसित करने के लक्षणों और जोखिम को कम कर देता है। बीटा कैरोटीन का सेवन आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है, इस प्रकार यह इसे अधिक आकर्षक और सुंदर बना देता है।

गठिया रोग में लाभदायक है बीटा कैरोटीन

बीटा कैरोटीन के लाभ में एक लाभ यह है कि यह गठिया रोग में बहुत ही लाभदायक है। बीटा कैरोटीन और विटामिन सी की कमी रुमेटाइड गठिया के लिए एक जोखिम कारक के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, इस स्थिति को रोकने के लिए बीटा कैरोटीन का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें।

नेत्र संबंधित रोगों में फायदेमंद

उम्र बढ़ने के साथ नेत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में बीटा कैरोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अन्य पोषक तत्वों के साथ बीटा कैरोटीन का पर्याप्त सेवन उम्र से संबंधित मस्कुलर डिजनरेशन की प्रगति को धीमा किया जा सकता है।

मधुमेह और फेफड़ों संबंधित रोगों में बीटा कैरोटीन के लाभ

मधुमेह और फेफड़ों संबंधित रोगों में बीटा कैरोटीन के लाभ

विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि बीटा कैरोटीन का सेवन करने वाले लोगों में मधुमेह से पीड़ित होने की संभावना कम रहती हैं। इसके अलावा बीटा कैरोटीन खाद्य पदार्थ फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि और श्वसन संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है, इस प्रकार अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और वातस्फीति जैसी श्वास संबंधी विकारों को रोकने में यह मदद करता है।

कैंसर से लड़ने में मदद करे बीटा कैरोटीन

बीटा कैरोटीन की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह विटामिन सी और विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों के साथ मिलकर कैंसर की रोकथाम में अहम भूमिका निभाता है।

इसके अलावा, यह आपके कोशिकाओं को उचित संचार के लिए मदद करता है, इस प्रकार यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। इसके अलावा अनुसंधान ने सिद्ध किया है कि बीटा कैरोटीन का सेवन आपके मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद है।

बीटा कैरोटीन के नुकसान

बीटा कैरोटीन के नुकसान

कई अध्ययन में यह कहा गया है कि जरूरत से ज्यादा बीटा-कैरोटीन का सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे कैरोटीनीमिया होने की आशंका रहती है, जिसमें हमारे शरीर की त्वचा पीली हो जाती है।

इनके सेवन से शरीर में विटामिन ई का स्तर कम हो जाता है, जिसका असर खून की कमी के रूप में दिखता है। इसलिए जब भी बीटा-कैरोटीन की खुराक लें डॉक्टर से राय लेना न भूलें। खासतौर पर सिगरेट पीने वालों को बीटा-कैरोटीन की अधिक खुराक का सेवन करने से बचना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment