हेल्थ टिप्स हिन्दी

भुट्टे के बाल के फायदे

भुट्टे के बाल के फायदे - Corn health benefits in hindi

भुट्टा हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है जैसे इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों शामिल है जो आपके पाचन को अच्छा रखे, एनीमिया रोकता है, ऊर्जा को बढ़ाए और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करे तथा मधुमेह और उच्च रक्तचाप से बचाता है। भुट्टे की तरह भुट्टे के बाल भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं।

किडनी स्टोन के खतरे को रोके

किडनी स्टोन को रोकने वाले आहार

किडनी स्टोन छोटे क्रिस्टलाइज्ड के जमा होने से बनते हैं जो दर्द और परेशानियों का कारण बन सकते हैं। किडनी स्टोन को रोकने के लिए प्राचीन दिनों से भुट्टे के बाल का उपयोग किया जाता है। भुट्टे के बाल आपके किडनी में जमा हुए टॉक्सिन्स और नाइट्रेट को बाहर निकल देता है, जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा भुट्टे के बाल के उपयोग से मूत्र प्रवाह में वृद्धि हो सकती है

यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन का करे इलाज

भुट्टे के बाल मूत्र पथ संक्रमण यानि यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन के लिए एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है। यह मूत्र पथ में बैक्टीरिया के निर्माण का खतरा कम कर देता है। इसके अलावा इरिटेबल प्रोस्टेट ग्रंथि को शांत करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।

डायबिटीज को नियंत्रित रखे भुट्टे के बाल

भुट्टे के बाल हाल के दिनों में किए गए अध्ययनों के निष्कर्षों के अनुसार ब्लड शुगर की समस्या में मदद करता है। यह रक्त में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित रखता है। जिससे डायबिटीज नियंत्रण में रहता है। पुरुषों में मधुमेह के लक्षण

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है भुट्टे का बाल

कोलेस्ट्रॉल में क्या खाएं और क्या न खाएं यानि परहेज हिंदी में, colestrol mein kya khayen aur kya na khayen in hindi

ब्लडस्ट्रीम में कोलेस्ट्रॉल लंबे समय तक कई महत्वपूर्ण बीमारियों की शुरुआत करता है। यह धमनियों में जमे कॉलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देता है। डॉक्टरों का कहना है कि ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का का स्तर स्वस्थ रहने और दिल के खतरों से बचने की कुंजी है।

मोटापे को कम करे भुट्टे का बाल

मोटापा आजकल मानव आबादी के एक बड़े हिस्से को प्रभावित करने वाला एक प्रमुख स्वास्थ्य खतरा है। जबकि मोटापा आनुवंशिकी समेत एक से अधिक कारकों के कारण होता है। चूंकि भुट्टे का बाल शरीर से अतिरिक्त पानी और अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है, ऐसे लोगों को वजन बढ़ाने से बचने में मदद मिलेगी।

विटामिन सी का स्रोत है भुट्टे का बाल

भुट्टे का बाल में विटामिन सी होता है, जो प्रतिरक्षा या इम्यूटी को बढ़ावा देने के लिए आदर्श है। यह मानव शरीर में असंख्य कार्यों को विनियमित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उच्च रक्तचाप को कम करे भुट्टे का बाल

आजकल बहुत से लोग हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप के मुद्दों से पीड़ित हैं। आप उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए भुट्टे का बाल का उपभोग कर सकते हैं।

पाचन में सहायक भुट्टे का बाल

पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदल कर शरीर को पोषण और शक्ति देता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यून सिस्टम को बढ़ता है। भुट्टे का बाल मनुष्य के पाचन तंत्र को मजबूत रखता है। इससे खाना अच्छे से पचता है और भूख भी लगती है।

दिल की बीमारियों से बचाव

भुट्टे के बाल से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और मोटापा भी कम होता है इसलिए यह दिल की बीमारियों से हमारी रक्षा करता है.

ब्लैडर इंफेक्शन से सुरक्षा

यह ब्लैडर में इंफेक्शन पैदा करने वाले माइक्रोब्स को मारता है.

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment