हेल्थ टिप्स हिन्दी

बिना डाइट और एक्सरसाइज के वजन कम करने का तरीका

बिना डाइट और एक्सरसाइज के वजन कम करने का तरीके

वजन कम करने के लिए हम कई तरह के प्रयास करते हैं। एक तरफ जहां हम लंबी डाइट की लिस्ट बनाते हैं तो दूसरी तरफ जिम में कई-कई घंटे एक्सरसाइज भी करते हैं। आज हम आपको बिना डाइट और एक्सरसाइज से वजन कम कैसे किया जा सकता है उसके बारे में बताएंगे।

धीरे-धीरे खाएं

धीरे-धीरे खाएं

आपके मस्तिष्क को यह प्रक्रिया करने के लिए समय चाहिए कि आपके पास खाने के लिए पर्याप्त समय है। धीरे-धीरे चबाकर खाने से वजन कम होता है। जब आप खाना चबाते हैं, तो वह बारीक टुकड़ों में बंट जाता है और मुंह की लार के साथ पेट के अंदर जाता है जो वजन को घटाने में मदद करता है।

जब आप धीरे-धीरे चबाकर खाते हैं तो न केवल आप कम भोजन का सेवन करते हैं बल्कि यह आपको पूर्णता का एहसास भी देता है। आप अपने भोजन को कितनी जल्दी खत्म कर सकते हैं, यह चीज आपके वजन को प्रभावित कर सकता है। – धीरे धीरे खाने के फायदे

छोटे प्लेट चुनिए

छोटे प्लेट आपके मस्तिष्क को यह सोचने में मदद कर सकते हैं कि आप वास्तव में अधिक से अधिक खा रहे हैं। इसलिए, छोटे प्लेट में खाद्य पदार्थों का सेवन करना वजन कम करने का स्मार्ट तरीका है, जिससे आप कम और जरूरत के हिसाब से खाना खा सकते हैं। यदि आप हेल्दी फूड का सेवन कर रहे हैं तो आप बड़े प्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने घर से अनहेल्दी फूड को निकाले बाहर

अपने घर से अनहेल्दी फूड को निकाले बाहर

घर में अनहेल्दी फूड रहने से आपको इसे खाने की क्रेविंग बढ़ेगी। भूख ज्यादा होने की वजह से आप इसका ज्यादा सेवन कर सकते हैं। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि यदि घर में उच्च कैलोरी वाले भोजन अधिक हैं, तो वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। आप अनहेल्दी फूड की जगह घर में हेल्दी फूड को रखें।

फाइबर से भरपूर आहारों का करें सेवन

फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से संतृप्ति बढ़ सकती है, जिससे आप लंबे समय तक पूर्ण महसूस कर सकते हैं। अध्ययन इंगित करता है कि फाइबर वजन घटाने के लिए विशेष रूप से सहायक होता है। यह आपके अंदर पूर्णता का एहसास कराता है, जिसकी वजह से आप आहार का कम सेवन करते हैं। फाइबर से भरपूर फूड में सेम, ऑट्स, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शतावरी, संतरा और फलों के बीज शामिल है।

ज्यादा से ज्यादा पानी का कीजिए सेवन

ज्यादा से ज्यादा पानी का कीजिए सेवन

पानी आपको कम खाने और वजन कम करने में मदद कर सकता है, खासकर अगर आप इसे भोजन से पहले पीते हैं। भोजन से पहले पानी आपको कम कैलोरी खाने में मदद कर सकता है। अध्ययन में पाया गया कि भोजन के आधे घंटे पहले आधा लीटर पानी पीने से भूख कम लगती है। जिसकी वजह से आप कम कैलोरी का सेवन कर पाते हैं।

टीवी या मोबाइल देखते हुए न खाएं

बिना किसी दखल के जब आप ध्यान से खाते हैं तो आप कम से कम कैलोरी का सेवन करते हैं। जो लोग टीवी या कंप्यूटर गेम खेलते समय खाते हैं, वे कितना खा चुके हैं इसका वह ट्रैक नहीं कर पाते हैं। इस तरह वह ज्यादा खाना खा लेते हैं जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है। अपने भोजन पर ध्यान देना आपको कम खाने और वजन कम करने में मदद कर सकता है।

पूरी नींद और कम तनाव

पूरी नींद और कम तनाव

जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो लोग अक्सर नींद और तनाव की उपेक्षा करते हैं। वास्तव में, दोनों का भूख और वजन पर शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है। दरअसल कम सोने से शरीर में लेप्टिन और घ्रेलिन की मात्रा बढ़ जाती है।

इनकी मात्रा बढ़ने से इंसान को ज्यादा भूख लगती है और ज्यादा खाने से वह मोटापे का शिकार हो जाता है। उधर जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो एक और हार्मोन, कोर्टिसोल ऊंचा हो जाता है जो आपको अनहेल्दी फूड खाने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए पूरी नींद लीजिए और तनाव को कम कीजिए।

शुगर ड्रिंक के सेवन को कीजिए बंद

यदि आपको वजन कम करना है तो अपने आहार से शुगर ड्रिंक को बाहर निकालें और इसकी जगह पानी, कॉफी और ग्रीन टी का सेवन कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment