हेल्थ टिप्स हिन्दी

कोल्ड का घरेलू उपाय

कमजोर इम्यून सिस्टम होने की वजह से सर्दी हो जाने के आसार बढ़ जाते हैं। कोमन कोल्ड हमें कई दिनों तक परेशान करता है। ऐसे में आपको कोल्ड के लिए घरेलू उपाय पर ध्यान देने की जरूरत है। इस बार जब आप एक सामान्य सर्दी या कोमन कोल्ड हो, तो नीचे दिए गए जादुई घरेलू उपचारों को आजमाएं, सामान्य सर्दी से तत्काल राहत मिलेगी।

तुलसी के पत्तों को चबाएं

तुलसी के पत्तों को चबाएं

तुलसी के पत्तों में जैविक रूप से सक्रिय यौगिक होते हैं जो आपके प्रतिरक्षा तंत्र या इंम्यून सिस्टम को बीमारियों के खिलाफ प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूती देते हैं। इससे तेजी से रिकवरी करने में मदद मिलती है।

इसमें यूजीनॉल पाया जाता है जो छाती के जकड़न को कम करता है तथा यह बलगम को ढीला करता हैं तथा छाती से कफ को निकालने में सहायता करता है। इसके अलावा तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो बैक्टीरियल रेसपीरेटरी इंफेकशन के विकास को रोकता है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय

अदरक एक शक्तिशाली सुगंधित जड़ी बूटी और विटामिन सी का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है तथा इसमें कई खनिज भी हैं। अदरक के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरक की चाय सर्दी-जुकाम में भारी राहत प्रदान करती है।

सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरक को बिल्कुल बारीक कर लें और उसमें एक कप गरम पानी मिलाएं। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीएं। यह घरेलू उपाय आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है।

अजवाइन

अजवाइन

अजवाइन अपने एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए जाने जाते हैं, जो सूजन से लड़ते हैं और कोल्ड और साइनसाइटिस से राहत देते हैं। अजवाइन को इनहेल करने के लिए, आपको केवल इतना करना है कि एक चम्मच अजवाइन को तब तक भूनें जब तक वह तेज सुगंध न दें। इसके बाद बीज को एक साफ सूती कपड़े में रखें और इसे एक पोटली की तरह बनाकर बांध लें।

अब, पोटली को अपनी नाक के करीब रखकर उसे इनहेल करें। इसे 10 से 15 मिनट तक या बीज की तेज सुगंध है तब तक महसूस कीजिए। कोल्ड से छुटकारा पाने के लिए दिन में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

सेंधा नमक

उबलते पानी में कुछ चम्मच सेंधा नमक डालकर और उसे अच्छी तरह से मिला लें। फिर अपने सर को टॉवल से ढ़कने के बाद इसके भाप को इनहेल कीजिए। यह भाप नाक के मार्ग और गले को साफ करने और सूजन को कम करने में मदद करेगा।

सेंधा नमक में एंटीऑक्सिडेंट भी होता हैं जो शरीर से मुक्त कणों को दूर करने और आपकी प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करता है। यह साइनसाइटिस या सामान्य सर्दी के कारण बैक्टीरिया को साफ़ करने में भी मदद करता है। – सेंधा नमक कैसे बनता है और जानकारी

पानी का सेवन कीजिए

पानी का सेवन कीजिए

कोल्ड होने की स्थिति में पानी खूब पीना चाहिए, क्योंकि यह गला जाम होने से रोकता है और नमी बनाए रखता है। आम तौर पर पिए जाने वाले आठ गिलास से भी ज्यादा तरल पदाथों का सेवन करें। आप पानी के अलावा नारियल जूस या सूप के रूप में सेवन करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment