हेल्थ टिप्स हिन्दी

गहरी नींद के आसान उपाय

गहरी नींद के आसान उपाय

किसी रात यदि गहरी नींद न आए तो हम अगली सुबह परेशान हो जाते हैं। फिर हमारा किसी भी काम में मन नहीं लगता। महिला हो या पुरुष हर किसी के जीवन में गहरी नींद एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आज हम गहरी नींद के आसान उपाय के बारे में बात करेंगे। ये ऐसे आसान उपाय है जिसका सहारा लेकर आप अपनी नींद की समस्या को दूर कर सकते हैं।

डिनर करने के बाद सैर करें

डिनर करने के बाद सैर करें

अक्सर हम डिनर करने के बाद या सोकर टीवी देखने लगते हैं या फिर बिस्तर पर सोने चले जाते हैं। यह आदत आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। इसके लिए आप रात का भोजन करने के बाद बाद 15 से 20 मिनट छत पर या घर के बाहर जरूर सैर करें। यह न केवल आपके पाचन को सही करेगा बल्कि इससे गहरी नींद भी आएगी। –  गहरी नींद की दवा है ये रामबाण उपाय

मन-मुताबिक पलंग को चुनें

कई बार हमारी नींद तब खराब होती है जब हम दूसरों के बिस्तर पर सोते हैं। इसके लिए आप अपने मन-मुताबिक पलंग को चुनें और जिस मुद्रा में आपको सोने में आराम महसूस होता हो, उसी मुद्रा में पहले सोने की कोशिश करें। यह आपकी नींद में खलल को दूर करेगा। अनचाही मुद्रा में सोने से शरीर की थकावट बनी रहती है, जो नींद में बाधा उत्पन्न करती है।

गहरी नींद के लिए अपने तनाव को कीजिए कम

गहरी नींद के लिए अपने तनाव को कीजिए कम

गहरी नींद न आने का एक कारण तनाव भी है। अगर आप किसी चीज को लेकर तनाव में हैं और उसके बारे हमेशा सोच रहे हैं तो आपको नींद लेने में परेशानी हो सकती है। इसलिए तनाव को दूर करने की कोशिश कीजिए।

यदि चिंता की वजह से नींद नहीं आ रही हो या फिर मन में घबराहट सी हो तब अपना मन पसंद संगीत सुनें या फिर अच्छा साहित्य या स्वास्थ्य से संबंधित पुस्तकें पढ़ें। ऐसा करने से आपका मन शांत होगा, जो गहरी नींद में काफी मदद करेगा।

साफ-सफाई का दीजिए ध्यान

गहरी नींद के आसान उपाय में स्वच्छता एक बहुत ही जरूरी उपाय है। अक्सर लोगों का ध्यान स्वच्छता पर नहीं जाता लेकिन बिना साफ-सफाई के न तो आपका मन काम करने में लगेगा और न ही आपको गहरी नींद आएगी।

इसलिए अनिद्रा के रोगी को अपने घर और बिस्तर की साफ-सफाई के अलावा अपने हाथ-पैर मुंह स्वच्छ जल से धोकर बिस्तर पर जाना जाहिए। इससे नींद आने में कठिनाई नहीं होगी। – अच्छी गहरी नींद के फायदे

योग का लीजिए सहारा

योग का लीजिए सहारा

अनिद्रा की समस्या पर अक्सर दवाईयों का सहारा लेते हैं। ज्यादा दवाई खाने से आपके शरीर के अंग खराब हो सकते हैं इसलिए प्राकृतिक तरीके से अनिद्रा की समस्या को दूर करने की कोशिश कीजिए।

इसके लिए आप कुछ एक्सरसाइज और योग अभ्यास कर सकते हैं। आप किसी योग चिकित्सक की सलाह लेकर शवासन का अभ्यास करें और रात को सोते समय शवासन करें। इससे पूरे शरीर की मांसपेशियों का तनाव निकल जाता है और दिमाग को आराम मिलता है, जिस कारण आसानी से गहरी नींद आ जाती है।

कमरा हवादार हो

गहरी नींद का नेचर से बहुत ही गहरा नाता है। इसलिए इस बात का ध्यान दीजिए कि आपका कमरा हवादार हो। यदि मौसम बाहर सोने के अनुकूल है तो छत पर या बाहर सोने को प्राथमिकता दें।

कूलर-पंखे की मरम्मत

इसके अलावा कमरे में कूलर-पंखा या फिर एयर कंडीशनर का शोर ज्यादा रहता है, तो इनकी भी मरम्मत करवा लेनी चाहिए, क्योंकि शोर से मस्तिष्क उत्तेजित रहता है, जिस कारण नींद में बाधा उत्पन होती है।

दिनभर की घटनाक्रम को भूल जाएं

दिनभर की घटनाक्रम को भूल जाएं

गहरी नींद न आने की एक समस्या यह है कि हम सोते समय दिनभर की घटनाक्रम को सिलसिलेवार याद करने लगते हैं। कुछ घटना में हम अपने आप को दोषी ठहराते हैं तो कुछ में अपने आप को हारा हुआ इंसान समझते हैं। ये सब यादे आपकी नींद में बाधा उत्पन करती हैं। गहरी नींद के लिए दिनभर की घटनाक्रम को भूल जाएं।

अगले दिन के कार्यक्रम के बारे में भी कुछ न सोचें। सारी बातें सुबह तक के लिए छोड़ दें। दिनचर्या के बारे में सोचने से मस्तिष्क में तनाव भर जाता है, जिस कारण नींद आने में परेशानी होती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment