हेल्थ टिप्स हिन्दी

गर्म पानी से नहाने के फायदे

गर्म पानी से नहाने के फायदे

जिस तरह गर्म पानी पीना हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है उसी तरह गर्म पानी से नहाने के फायदे भी बहुत है। इसका वास्तव में औषधीय लाभ है। आज भी जापान जैसे कई देश में गर्म पानी से स्नान करके कई औषधीय लाभ प्राप्त किए जाते हैं।

दिल की क्षमता में करे सुधार

जब हम गर्म पानी में गर्दन तक शरीर को डुबोते हैं, तो हमारा दिल तेजी से और मजबूत काम करता है। यह आपके दिल और रक्त वाहिकाओं के लिए काफी अच्छा अभ्यास है क्योंकि यह शरीर पर शारीरिक दबाव पैदा करता है और इसलिए हमारे दिल की क्षमता बढ़ जाती है।

दूसरे शब्दों में, जब हम हल्के गर्म पानी के अंदर होते हैं, तो दिल तेजी से और मजबूत काम करता है। यह एक हल्के व्यायाम की तरह है। इसलिए सप्ताह में एक बार गर्म पानी से नहाना आपके दिल के लिए एक उत्कृष्ट व्यायाम है।

रात को आती है अच्छी नींद

रात को आती है अच्छी नींद

गर्म पानी से नहाने के फायदे में एक फायदा यह है कि गर्म पानी शरीर को आराम देता है और हमें रात की अच्छी नींद के लिए तैयार करता है। गर्म पानी न केवल शरीर को आराम देता है, बल्कि यह मांसपेशियों को भी आराम देता है।

मांसपेशियों को आराम मिलने से शरीर शारीरिक और मानसिक रूप से शांत हो जाता है और दिन के अंत में हमें तनाव से राहत भी मिलती है। – नहाने का सही तरीका जाने

सिर दर्द को करे कम

सिरदर्द आमतौर पर सिर में रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने के कारण होता है। सिरदर्द को ठीक करने तथा इन रक्त वाहिकाओं पर दबाव को कम करने के लिए आप गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं।

आपके स्किन को करे साफ

आपके स्किन को करे साफ

गर्म पानी का स्नान न केवल आपको आराम देता है, बल्कि यह चेहरे पर आपके छिद्र या पोर को भी खोलता है। स्वच्छ गर्म पानी हमारे चेहरे के छिद्रों से गंदगी और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है तथा यह आपकी त्वचा को ताजा महसूस करा सकता है।

सर्दी खांसी में करे बेहतर काम

गर्म पानी से स्नान सर्दी और खांसी के लिए अद्भुत काम करता है। कंजेशन आपके नाक के मार्गों में सूजन के कारण होता है। गर्म पानी से नहाने से किसी भी बलगम अवरोध को ढीला कर देता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को वायरस से बेहतर लड़ने में मदद कर सकता है। – नहाते समय कहीं आप भी तो नहीं करते ये 8 गलतियां

गर्म पानी से नहाने के लिए कितना तापमान

गर्म पानी से नहाने के लिए कितना तापमान

आपकी त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक गर्म स्नान बेहतर है। पानी का तापमान आपके शरीर के तापमान से बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए। आप चाहे तो उसमें गुलाब, लैवेंडर, कैलेंडुला, तेल, या नारियल जैसे तेल को डाल सकते हैं।

इप्सॉम नमक या सेंधा नमक आपकी मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा है और संक्रमण की संभावना को कम करता है। इसलिए आप इसे भी डालकर स्नान कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, इसलिए इसे सर्वोत्तम नमक कहा गया है।

गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाने गठिया या अन्य मांसपेशियों की बीमारियों के कारण आपके जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद करने के लिए बेहतर माना गया है।

गर्म पानी से नहाने के नुकसान

हालांकि गर्म पानी से नहाने के कुछ नुकसान भी है। आइए उसी पर नजर डालते हैं। गर्म पानी से नहाने पर स्किन में रेडनेस, रैशेज और एलर्जी की प्रॉब्लम हो सकती है।

इसके अलावा गर्म पानी स्किन को शुष्य या ड्राय करता है। इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही गर्म पानी के कारण स्किन का मॉइश्चर कम हो जाता है। इससे स्किन का ग्लो कम हो सकता हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment